Monday, Jun 21, 2021
-->
cm-kejriwal-inaugurates-plasma-bank-at-lnjp-for-treatment-of-corona-musrnt

CM केजरीवाल ने कोरोना के इलाज के लिए LNJP में प्लाज्मा बैंक का उद्धाटन किया

  • Updated on 7/14/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 के इलाज के लिए सरकारी लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया। दिल्ली में यह दूसरा प्लाज्मा बैंक है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने सरकारी इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज में प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन दो जुलाई को किया था।

मुख्यमंत्री ने उद्घाटन के दौरान कहा, ‘प्लाज्मा थेरेपी लोगों की जिंदगियां बचाने में वास्तविक रूप से मददगार है। हम यह नहीं कह सकते हैं कि यह 100 फीसदी सफल है, लेकिन दिल्ली में मृत्युदर में कमी आई है और इसमें प्लाज्मा की भूमिका है।’

उन्होंने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल मध्य दिल्ली में स्थित है इसलिए लोग यहां प्लाज्मा दान करने के लिए आसानी से पहुंच सकते हैं। कोविड-19 मरीज स्वस्थ होने के 14 दिन बाद प्लाज्मा दान कर सकते हैं। उनकी उम्र 18 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए और वजन 50 किलोग्राम से कम नहीं होना चाहिए।

महिलाएं जो अपने जीवन में कभी गर्भवती रही हैं, वह प्लाज्मा दान नहीं कर सकती हैं। वहीं मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर और हृदय, फेफड़ा और यकृत की बीमारी वाले लोग प्लाज्मा दान नहीं कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.