Monday, Mar 01, 2021
-->
cm kejriwal will inaugurate corona vaccination in lnjp hospital delhi kmbsnt

दिल्ली: LNJP अस्पताल में CM केजरीवाल की मौजूदगी में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन

  • Updated on 1/16/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज यानी 16 जनवरी शनिवार को देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vacination) की शुरुआत हो चुकी है। वहीं राजधानी दिल्ली के लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल (LNJP Hospital) में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की उपस्थिति में वैक्सीनेशन का शुभारंभ हुआ। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने लोगों से अपील भी की है कि वो अफवाहों पर ध्यान न दें। विशेषज्ञों ने कहा है कि वैक्सीन बिल्कुल सेफ है। 

दिल्ली के सभी 11 जिलों में 81 स्थानों पर टीके लगाए जाएंगे। इनमें एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, कलावती सरन बाल चिकित्सालय तथा ईएसआई के दो अस्पताल भी शामिल हैं। इसके अलावा दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल, जीटीबी अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, डीडीयू अस्पताल, बीएसए अस्पताल, दिल्ली राजकीय कैंसर संस्थान, आईएलबीएस अस्पताल इत्यादि में भी टीके लगाए जाएंगे। वहीं टीकाकरण अभियान में मैक्स, फोर्टिस, अपोलो, और सर गंगाराम अस्पताल इत्यादि निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। 

शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि एसआईआई द्वारा निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन को कुल 75 अस्पतालों में दिया जाएगा। जिनमें दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पताल और निजी अस्पतालों शामिल हैं। वहीं भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन को राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र सरकार द्वारा संचालित 6 अस्पतालों में दिया जाएगा।

सत्येंद्र जैन ने कहा की पहले चरण में, कोविड-19 टीकाकरण कल से दिल्ली के 81 स्थलों पर शुरू होगा। किसी विशेष केंद्र में एक विशेष टीका दिया जाएगा क्योंकि अगर किसी लाभार्थी को एक टीका प्राप्त होता है, तो उन्हें केवल उस टीका की दूसरी खुराक की आवश्यकता होगी। 

क्या कोविड वैक्सीन बन सकती है नपुंसकता का कारण? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री दिया जवाब

बढ़ाई जाएगी वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या
गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जानकारी दी थी कि  दिल्ली में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगा और शुरुआत में 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। कुछ दिन बाद सेंटरों की संख्या बढ़ाकर 175 की जाएगी और बाद में 1000 सेंटरों पर वैक्सीनेशन का इंतजाम किया जाएगा। दिल्ली को केंद्र सरकार से 2 लाख 74 हजार वैक्सीन डोज मिली है और पहले फेज में करीब 24 हजरा हेल्थकेयर वर्कर्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। सोमवार, मंगलवार, वीरवार और शनिवार को दिल्ली में वैक्सीन लगाई जाएगी। हर जगह पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, हफ्ते में 4 दिन वैक्सीन लगाई जाएगी।

कृषि मंत्री तोमर बोले- किसान संगठन ठोस मसौदा बनाकर सरकार को दें तो... 

दिल्ली में कोरोना की स्थिति
दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या 6.31,884 हो गई है। वहीं पॉजिटिविटी दर 0.44 फीसदी हो गई है। हालांकि शुक्रवार को 10 लोगों की जान जाने से कुल 10,732 लोगों की मौत हो गई है। कुल एक्टिव केस की बात करें तो यह संख्या 2,795 है। जबकि कल यह आंकड़ा 2,937 दर्ज किया गया था। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार दिल्ली में कुल 66,921 टेस्ट हुए। जिसमें 38,990 आरटीपीआर टेस्ट, और 27,931 रैपिड एंटीजन टेस्ट किये गए। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.