Friday, Sep 17, 2021
-->
cm-manohar-parrikar-died-know-the-goa-assembly-effective-seat-strength

CM मनोहर पार्रिकर के निधन के बाद गोवा में चढ़ा राजनीतिक पारा, जानें सीटों का पूरा खेल

  • Updated on 3/18/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजनीति में कितने ही मंत्री आए और गए उन सभी में से बहुत ही कम ऐसे थे जिन्होंने भारतीय राजनीति के साथ-साथ लोगों पर भी अपनी छाप छोड़ी। ऐसी ही नेता थे मनोहर पार्रिकर अब फिलहाल वो हमारे बीच नहीं रहे है। सादगी आर अनुशासन की अगर मिसाल दी जाएगी तो उस सूची में सबसे ऊपर नाम मनोहर पार्रिकर का ही होगा।

गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद बीजेपी ने राज्य में नए सीएम की तलाश तेज कर दी है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ने ने देर रात पणजी में 6 घंटे से ज्यादा विधायकों के साथ बैठक की है। 

काम में झलकती थी IITian की योग्यता, भुलाया नहीं जा सकता सैन्य सर्विसेज के लिए पर्रिकर का योगदान

बैठक में कई नामों पर चर्चा हुई लेकिन इसपर अभीतक सहमति नहीं बन पाई है। इस बीच, कांग्रेस ने भी राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। चलिए तो समझते है गोवा विधानसभा में सीटों का गणित...

किस पार्टी के पास किनती सीटें 

राज्य में कुल 40 विधानसभा सीटें है, जिसमें से...

बीजेपी-12 

महाराष्ट्र गोमंतक पार्टी-3 

गोवा फॉरवर्ड पार्टी- 

निर्दलीय-3 

कांग्रेस-14 

एनसीपी-1 

कुल-36 

बहुमत का आंकड़ा-19 

फिलहाल राज्य में कितना बहुमत का आंकड़ा 

राज्य में बहुमत का आंकड़ा फिलहाल 19 सीटों का है। सत्तारूढ़ बीजेपी के पास (12)  महाराष्ट्र गोमंतक पार्टी (3) गोवा फॉरवर्ड पार्टी (3) और 3 निर्दलीय समेत 21 विधायकों का समर्थन है। हालांकि पर्रिकर की अगुआई में बीजेपी के साथ एकजुट रहे सहयोगी दलों में नए सीएम को लेकर मतभेद उभर आए हैं। 

खबरों के मुताबिक राज्य के नए मुख्यमंत्री को लेकर बैठक में एकराय नहीं बन पाई। इस सियासी हलचल के बीच कांग्रेस भी सक्रीय हो गई है। कांग्रेस ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर सरकार बनाने का दावा कर दिया है। 

सर्जिकल स्ट्राइक से पहले भी सेना कर चुकी थी ये बड़ी कार्रवाई, मनोहर पर्रिकर ने किया था नेतृत्व

चार सीटें खाली 

सीएम मनोहर पर्रिकर के अलावा विधायक फ्रांसिस डिसूजा के निधन और पिछले साल कांग्रेस के दो विधायकों सुभाष शिरोडकर व दयानंद सोपटे के इस्तीफे से चार सीटें खाली हैं। इस तरह विधानसभा में मौजूदा समय में कुल 36 विधायक है। ऐसे में सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़ा 19 का है। पर्रिकर के निधन के बाद बीजेपी के पास 12 सीटें है। 

इन दो नामों को लेकर चर्चा जारी 

कहा जा रहा है कि बीजेपी की तरफ से दो नाम सुलझाई गए है।  वे दो नाम प्रमोद सावंत और विश्वजीत राणे हैं। उधर, महाराष्ट्र गोमंतक पार्टी (एमजीपी) के सुदीन धावलिकर भी मुख्यमंत्री बनना चाह रहे हैं। प्रमोद सावंत गोवा विधानसभा के अध्यक्ष हैं। विश्वजीत राणे मनोहर पर्रिकर कैबिनेट में स्वास्थ्य मंत्री थे। बता दें कि  वह कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.