Monday, May 16, 2022
-->
cm yogi big announcement for old pensioners for life certificate online pragnt

वृद्ध पेंशनधारकों के लिए CM योगी का बड़ा ऐलान- ऑनलाइन कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट आवेदन

  • Updated on 10/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में योगी सरकार (Yogi Govt) लगातार पेंशनधारकों के लिए कई स्कीम चलाती रहती हैं। ऐसें में हाल ही में बुजुर्गों के लिए योगी आदित्यनाथ ने एक ऐसा फैसला लिया है। जिससे सभी पेंशनधारकों (pensioners)को बड़ी राहत मिली है।योगी सरकार ने कहा कि अब पेशन से गुजारा कर रहे पेंशन धारक अब अपने जीवत रहने का प्रमाणपत्र ऑनलाइन भी दे सकते हैं।

बिहार चुनाव 2020: RJD ने तीसरे फेज के लिए जारी किया 43 प्रत्याशियों की लिस्ट, 3 सीटों पर स्थिति साफ

पेशनधारकों को मिली राहत
योगी सरकार के इस फैसले से उन वृद्ध लोगों को राहत मिली है जिन्हें एक जगह से दूसरी जगह जाने में काफी परेशानी होती है। इस फैसले का ऐलान करते हुए योगी सरकार के वित्त मंत्रालय ने कहा कि इससे काफी लोगों का फायदा होगा और इससे जीवन प्रमाणपत्र देने के लिए उन्हें बार- बार कोषागार जाकर बेवजह परेशान न होना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पेंशनधारक वरिष्ठ नागरिक होते हैं। उनकी परेशानी को देखते हुए ही हमने ये कदम उठाया है।  

पति ने डेढ़ साल से पत्नी को Toilet में किया था बंद, नहीं देता था खाना, हालात देख पड़ोसी भी रोए

ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन
सीएम योगी ने कहा कि ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट प्रस्तुत किए जाने की प्रक्रिया को सहज बनाया जाए। इसके माध्यम से पेंशनधारक अपने घर अथवा काॅमन सर्विस सेंटर के द्वारा लाइफ सर्टिफिकेट प्रस्तुत कर आसानी से पेंशन प्राप्त करते रहेंगे।पेंशनधारक वरिष्ठ नागरिक हैं। लाइफ सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने के लिए उन्हें बैंक, कोषागार अथवा कार्यालय जाना पड़ता है। यह कार्यवाही सम्पन्न करने में प्रायः पेंशनधारकों को असुविधा होती है।

भारी बारिश ने मचाया आंध्र प्रदेश में तांडव, CM जगनमोहन रेड्डी ने किया आर्थिक मदद का ऐलान

बनाई गई सुगम प्रकिया 
उन्होंने आगे कहा कि वित्त विभाग को पेंशनधारकों द्वारा लाइफ सर्टिफिकेट प्रस्तुत किए जाने की प्रक्रिया को सुगम बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में ऑनलाइन प्रक्रिया विकसित करते हुए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। 

आर्मी चीफ MM नरवाणे अगले माह कर सकते हैं नेपाल का दौरा, सीमा संबंधों में होगा तनाव कम

फर्जी में उठा रहे हैं लाभ
इसके साथ ही हाल ही में बदायूं जिले में पति को मृत बताकर सुहागन महिलाओं द्वारा विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने का मामला सामने आया है। प्रशासन को फिलहाल 106 ऐसे मामले मिले हैं।जिलाधिकारी ने तत्काल मामले का संज्ञान लेते हुए पेंशन रोकने की कार्रवाई के साथ अभी तक उन्हें दी गयी राशि वसूलने का भी निर्देश दिया है।जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार ने बुधवार को बताया कि जिले में कुल 106 महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने अपने पति को मृत दिखा कर पेंशन का लाभ लिया है।

comments

.
.
.
.
.