Thursday, Jan 20, 2022
-->
cm-yogi-vidurkuti-will-be-made-in-bijnor-oriental-india-education-study-center-prshnt

सीएम योगी की घोषणा, बिजनौर में बनाया जाएगा विदुरकुटी को प्राच्य भारत शिक्षा अध्ययन केंद्र

  • Updated on 9/22/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बिजनौर में अपने संबोधन मे विदुरकुटी को प्राच्य भारत शिक्षा अध्ययन केन्द्र बनाए जाने की घोषणा की। इसके बाद महाभारत सर्किट में शामिल इस पौराणिक महत्व के स्थल के जीर्णोद्धार और पर्यटक स्थल बनने की संभावनाएं प्रबल हो गयी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बिजनौर-नजीबाबाद मार्ग पर बिजनौर से लगभग छह-सात किलोमीटर पर ग्राम स्वाहेडी में बन रहे मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास कर इसका नाम विदुर के नाम पर रखने की घोषणा करते हुए सभा से कहा कि महात्मा विदुर की पावन तपोस्थली को प्राच्य भारत शिक्षा अध्ययन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

बिजनौर से लगभग 12 किमी दूर चांदपुर मार्ग पर स्थित महाभारत सर्किट में शामिल विदुरकुटी के विषय में पौराणिक ग्रन्थों में कहा गया है कि महाभारत युद्ध के समय महात्मा विदुर कौरवों से कुपित होकर हस्तिनापुर से गंगा पार कर बिजनौर की ओर गंगा किनारे कुटी बनाकर रहने लगे थे। पौराणिक ग्रन्थों के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण कौरवों को युद्ध टालने के लिए समझाने आए थे मगर सफल नहीं होने पर उनके छप्पन भोग छोड़ कर विदुर जी की कुटी में आ गये थे।

Covid-19: नए शोध में हुआ खुलासा, कोरोना का गंभीर संक्रमण दे सकता है मानसिक समस्याएं

ओवैसी का सपा और बीएसपी पर हमला
वहीं दूसरी ओर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुदीन ओवैसी ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की आलोचना की और कहा कि दोनों दलों ने अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए कुछ नहीं किया। एक निजी टेलीविजन चैनल के कार्यक्रम में मंगलवार को एआईएमआईएम प्रमुख ने कहा कि गैर-भाजपा दल खुद को एक बड़ा हिंदू साबित करने के लिए भगवा दलों के साथ दौड़ रहे हैं।

स्कूलों के लिए नया पाठ्यक्रम तैयार करने वाली समिति का नेतृत्व करेंगे कस्तूरीरंगन, माना बड़ा सम्मान

2019 की एनसीआरबी की रिपोर्ट
ओवैसी ने कहा कि ''बसपा और सपा ने मिलकर 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा और 75 प्रतिशत मुस्लिम वोट हासिल किए,वहीं मोदी के नेतृत्व में भाजपा को 71 प्रतिशत वोट मिले तब भी दोनों दल उन्हें सरकार बनाने से नहीं रोक पायें। मुसलमानों की समस्यायें तभी हल होंगी जब उनका नेता होगा।’’ उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साढ़े चार साल के शासन के दौरान कोई दंगा नहीं होने के दावे को खारिज किया और कहा कि 2019 की एनसीआरबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य में 5,819 सांप्रदायिक झगड़े हुए।

दिल्ली में अपने घर पर हुए हमले पर ओवैसी ने कहा कि घटना पुलिस थाने से कुछ ही दूरी पर हुई और यह अल्पसंख्यक समुदाय को चुप कराने की कोशिशों को दिखाता है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें..

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.