Wednesday, Aug 10, 2022
-->
cng-prices-increased-again-so-far-a-total-increase-of-rs-13-rkdsnt

CNG के दाम फिर बढ़े, अब तक कुल 13.1 रुपये का इजाफा

  • Updated on 4/7/2022


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को सीएनजी के दाम में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की गई है। बीते एक महीने में सीएनजी के दाम 10वीं बार बढ़ाए गए हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में सीएनजी की कीमत 66.61 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 69.11 रुपये प्रति किलो हो गई है। आईजीएल राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी और पाइप से रसोई गैस (पीएनजी) की खुदरा बिक्री करती है।  

न्यायाधीशों की निजी विदेश यात्रा पर केंद्र का कार्यालय ज्ञापन निरस्त

सीएनजी के दाम लगातार दूसरे दिन बढ़े हैं। बुधवार को भी सीएनजी की कीमत में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की गई थी और सात मार्च के बाद से दाम 10वीं बार बढ़ाए गए हैं। कुल मिलाकर बीते एक महीने में सीएनजी के दाम 13.1 रुपये प्रति किलो बढ़ गए आंकड़ों के मुताबिक एक साल में सीएनजी की कीमतों में 25.71 रुपये प्रति किलो या 60 फीसदी की वृद्धि की गई है। हालांकि पाइप से रसोई गैस (पीएनजी) की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली में इसकी कीमत 41.61 रुपये प्रति घन मीटर है। 

ये बिल MCD के एकीकरण का बिल नहीं, 'केजरीवाल फोबिया बिल" है : संजय सिंह

दिल्ली के गैस वितरक पिछले साल अक्टूबर से ही बीच-बीच में दरें बढ़ाते रहे हैं। 2021 के अंतिम तीन महीनों में कीमतें 8.74 रुपये प्रति किलो बढ़ीं और जनवरी से लगभग हर हफ्ते कीमतों में करीब 50 पैसे बढ़ाए गए। सरकार ने एक अप्रैल से प्राकृतिक गैस की कीमतों को दोगुना से अधिक कर 6.1 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (प्रति इकाई) कर दिया है। इसके बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में वृद्धि हुई है। 

महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने बृहस्पतिवार को मुंबई में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की कीमत सात रुपये प्रति किलो बढ़ाकर 67 रुपये प्रति किलो कर दी, जबकि गुजरात गैस ने दरों में 6.50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी कर इसे 76.98 रुपये कर दिया। मूल्यवर्धित कर (वैट) जैसे स्थानीय करों की वजह से कीमतें विभिन्न शहरों में अलग अलग होती हैं।

कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- मुल्क के लोग ‘महंगे मोदीवाद’ से त्रस्त

 

सीएनजी की कीमतों में यह वृद्धि पिछले 16 दिन में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी और रसोई गैस एलपीजी की दरों में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि के बाद हुई है। आईजीएल के मुताबिक नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में अब सीएनजी की कीमत 71.67 रुपये प्रति किलो और गुरुग्राम में 77.44 रुपये प्रति किलो है।

गौरी लंकेश की हत्या मामले में सुनवाई 27 मई से शुरू होगी 

  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.