coach-james-gardens-death-due-to-james-neesham-six-in-super-over

World Cup 2019: सुपर ओवर में जेम्स नीशम के छक्के को देखकर उनके कोच की हुई मौत

  • Updated on 7/18/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शायद ही किसी ने सोचा होगा कि विश्व कप 2019 का फाइनल मैच(Final Match) इतना रोमांचकारी होगा। सभी के अनुमान और अंदेशे धरे के धरे रह गए और निर्णय खेल से ना होकर किसी और तरह से आया। इस फाइनल मैच ने एक तरफ खुशियां बटोरी तो कितनों को गम से भर दिया। सुपर ओवर के इस मैच में जेम्स नीशम ने जैसे ही छक्का लगाया तो उनके बचपन के कोच की हार्ट अटैक से मौत हो गई।

वनडे और टी-20 में रोहित संभाल सकते हैं टीम इंडिया की कमान, कोहली बने रहेंगे टेस्ट कैप्टन

14 जुलाई को हुए विश्व कप के फाइनल मैच(World Cup Final Match) में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड(England) ने 50 ओवरों में बराबर बराबर रन बनाए जिसके बाद सुपर ओवर मैच खेला गया। इंग्लैंड ने सुपर ओवर में पहले खेलते हुए 15 रन बनाए। इसके बाद न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गुप्टिल(Martin Guptill) और आलराउंडर बल्लेबाज जेम्स नीशम(James Neesham) मैदान पर उतरे। नीशम ने ओवर की दूसरी गेंद पर जोफ्रा आर्चर(Jofra Archer) को जोरदार छक्का लगाया जिसे देखकर उनके बचपन के कोच व शिक्षक डेविड जेम्स गार्डन की मौत हो गई। 

इस प्रोजेक्ट में इंसान के दिमाग में लगेगी इलेक्ट्रॉनिक चिप और कम्प्यूटर ऐप करेगी एक्सेस

डेविड गार्डन की बेटी लियोनी ने कहा कि जब जिमी नीशम ने सुपर ओवर में छक्का जड़ा उसी दौरान मेरे पिता की मौत हुई । उन्होंने कहा जब नीशम सुपर ओवर खेल रहा था उसी दौरान एक नर्स आई और बोली कि उनकी दिल की धड़कन बदल रही है और जैसे ही नीशम ने आर्चर की दूसरी गेंद पर छक्का लगाया तभी उनकी मौत हो गई। लियोनी ने कहा कि शायद ही कोई इस बात का अंदाजा लगा सके कि उनको कितनी खुशी मिली होगी। 

Apple वॉच ने फिर दिखाया अपना कमाल, जानें कैसे डूबते आदमी की जान बचाई

जेम्स नीशम ने भी गुरुवार को ट्विट करके अपने गुरू को श्रृद्धांजलि दी है। नीशम ने लिखा " डेव गार्डन मेरे हाईस्कूल के शिक्षक, कोच और दोस्त। इस खेल के लिए आपका प्यार बहुत ही गहरा था खासकर उनके लिए जिन्होंने आपकी कोचिंग में शिक्षा ली। मैच के अंतिम पड़ाव तक आपने अपनी सांसे रोके रखीं। हमें आशा है कि आपको गर्व हुआ होगा। सभी चीजों के लिए आपका शुक्रिया।

कपिल देव के नेतृत्व में कमेटी करेगी भारतीय कोच का सिलेक्शन

नीशम के ट्वीट पर लियोनी ने कहा कि पिता हमेंशा से ही नीशम को चाहते और प्यार करते थे और नीशम से यह लगाव ही था कि उसके छक्के को देखकर उनकी मौत हुई। लियोनी ने बताया कि जिमी के पिता भी उनके दोस्त थे। बता दें कि गार्डन हाई स्कूल में जिमी नीशम को एक शिक्षक के तौर पर हांकी और क्रिकेट की शिक्षा देते थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.