Wednesday, Oct 16, 2019
coed education in delhi govt school education minister manish sisodia

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एक साथ पढ़ेंगे छात्र-छात्राएं, बना ये एक्शन प्लान

  • Updated on 9/25/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार (Delhi Government) जल्द ही दिल्ली (Delhi) के सभी गर्ल्स और ब्वायज स्कूलों को को-एड एजुकेशन (Co-ed Education) में तब्दील करने की योजना बना रही है। इस योजना के तहत इवनिंग स्कूलों (Evening School) को जनरल शिफ्ट में तब्दील किया जाएगा। 

इसको लेकर शिक्षा विभाग के एग्जामिनेशन ब्रांच को 3 एक्शन प्लान सौंपे गए हैं। जिन्हें 2020 तक लागू करने की योजना है। जानकारी के अनुसार जिस स्कूल में इंफ्रास्टक्चर की बेहतर सुविधा है वहां ये योजना शैक्षणिक सत्र 2020-21 में लागू कर दी जाएगी। 

टीचर ने अपनी बेटी का नाम प्राइवेट स्कूल से कटा कर दिल्ली के सरकारी स्कूल में लिखाया

बेहतर होगा स्कूलों का रिजल्ट
दरअसल, निदेशालय द्वारा आयोजित की गई एनालाइजिंग मीटिंग में पाया गया कि पिछले सालों में जनरल शिफ्ट और को-एड स्कूलों का रिजल्ट बेहतर आ रहा है। जिस पर निदेशालय ने एक सर्कुलर जारी कर कहा कि जनरल शिफ्ट स्कूल, को-एड स्कूल, छात्र-अध्यापक अनुपात और मिशन बुनियाद पर काम कर स्कूलों का रिजल्ट और बेहतर बनाया जा सकता है। 

मालूम हो कि शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत दिल्ली में चलने वाले करीब 1030 सरकारी स्कूलों में 401 ब्वायज और 421 गल्र्स स्कूल हैं तथा 173 स्कूलों में को-एड एजुकेशन लागू है। साथ ही कुछ स्कूलों को दो पालियों में भी चलाया जाता है। 

10वीं और 12वीं CBSE छात्रों की Exam फीस भरेगी दिल्ली सरकार

स्कूलों के इंफ्रास्टक्चर पर विशेष ध्यान
निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार स्कूलों के इंफ्रास्टक्चर पर विशेष ध्यान दे रही है। जिसमें मौजूदा स्कूलों में क्लासरूम्स की संख्या बढ़ाना प्राथमिकता में शामिल है। जिससे कि सिंगल शिफ्ट और को-एड स्कूलों में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा सके। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.