Thursday, Jun 08, 2023
-->
coin of rs 75 will be issued on inauguration of new parliament house

नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होगा 75 रुपये का विशेष सिक्का

  • Updated on 5/26/2023

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर केंद्र सरकार 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी करेगी। वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक अधिसूचना जारी कर बताया, ''नये संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी किया जाएगा।'

सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर है, जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा है। सिक्के के बाईं ओर देवनागरी में 'भारत' और दाईं ओर रोमन में 'इंग्लिश' लिखा है। इस पर रुपये का प्रतीक चिन्ह भी अंकित है। सिक्के के दूसरी तरफ नए संसद भवन की तस्वीर है। इसके ऊपर देवनागरी में 'संसद संकुल' और नीचे रोमन में 'पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स' लिखा है। नीचे की ओर अंतरराष्ट्रीय अंकों में 2023 भी लिखा है।

इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है और यह चार धातुओं से मिलकर बना है। अधिसूचना के मुताबिक गोल आकार के इस सिक्के का ब्यास 44 मिलीमीटर है और इसे चार धातुओं - चांदी, तांबा, निकल और जिंक को मिलाकर बनाया गया है। सिक्के में चांदी की मात्रा 50 प्रतिशत, तांबा 40 प्रतिशत, निकेल पांच प्रतिशत और जस्ता पांच प्रतिशत है।

मंत्रालय के अनुसार, 'इसे आर्थिक कार्य विभाग (डीईए) जारी करेगा। यह सिक्का यादगार के तौर पर जारी किया जाएगा। इसे करीब 3800 रुपये प्रति सिक्के की दर से बेचा जाएगा।' नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह रविवार को सुबह हवन और विभिन्न धर्मों की प्रार्थना के साथ शुरू होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा कक्ष में औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.