Sunday, Jun 13, 2021
-->
cold-havoc-in-north-india-movement-of-aircraft-at-srinagar-airport-stopped

उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी, श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों की आवाजाही बंद

  • Updated on 12/10/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तर भारत में सोमवार को भी ठंड का कहर जारी रहा जहां जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) में नये सिरे से बारिश और बर्फबारी हो रही है जबकि श्रीनगर हवाईअड्डे (Srinagar Airport) पर विमानों का परिचालन अत्यधिक कोहरे की वजह से घटने के कारण लगातार तीसरे दिन बंद रहा। दिल्ली (Delhi) में भी सोमवार को मौसम ठंडा रहा और न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

लद्दाख, जम्मू कश्मीर में रात का तापमान बढ़ने से मिली हल्की राहत

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में और ठंड बढ़े की संभावना
शहर में अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शीतलहर का कहर जारी रहा जहां न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के मंगलवार रात से 14 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र को प्रभावित करने की सबसे अधिक संभावना है। इस मौसमी प्रणाली के प्रभाव के चलते, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख क्षेत्रों में दूर-दूर तक मध्यम बारिश या बर्फ गिरने का अनुमान है।

उत्तर भारत के कई हिस्सों में पारा गिरा, लेह में तापमान शून्य से 15.6 डिग्री नीचे

लेह में रात का तापमान शून्य से 14.9 डिग्री सेल्सियस नीचे
उन्होंने कहा कि मंगलवार की रात कश्मीर के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फ पड़ सकती है और बाद में इसकी तीव्रता एवं प्रसार में वृद्धि होगी।

विश्व की दूसरी सबसे ठंडी बसावट द्रास में रात के तापमान में पांच डिग्री से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है जो शून्य से 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि लेह में रात का तापमान शून्य से 14.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

जम्मू-कश्मीर: दरगाहों की सुरक्षा बढ़ाने का DGP को निर्देश

वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा में तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस
पिछले हफ्ते से सर्द हवाओं की मार झेल रहे श्रीनगर में तापमान शून्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
शीतकालीन राजधानी, जम्मू में भी रात के तापमान में कुछ गिरावट देखी गयी जो 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि यह इस मौसम के औसत से 1.1 डिग्री सेल्सियस नीचे है।

उत्तर कश्मीर का कुपवाड़ा घाटी का सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया जहां तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। वहीं वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा में तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू क्षेत्र में सबसे ठंडी जगह डोडा जिले की भद्रवाह बस्ती दर्ज की गई जहां तापमान माइनस 1.8 डिग्री सेल्सियस था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.