Monday, Nov 28, 2022
-->
communicable-disease-control-campaign-will-stop-the-increasing-dengue-and-malaria-outbreak

बढ़ते डेंगू व मलेरिया के प्रकोप को रोकेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान 

  • Updated on 9/16/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। जिले में डेंगू व मलेरिया के बढ़ते केस के बीच एक बार फिर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू होने से संक्रामक रोगों पर काबू किया जा सकेंगा। यह अभियान एक अक्तूबर से 31 अक्तूबर तक चलाया जाएगा। हालंाकि, स्वास्थ्य विभाग संचारी रोगों की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिडक़ाव करा रहा है। 

इस संबंध में शासन स्तर से निर्देश जारी किए जा चुके है। जिले में अब तक डेंगू के 116, मलेरिया के 6 व स्वाइन फ्लू के 76 मरीज मिल चुक है। सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि शासन के निर्देश पर पूरे अक्तूबर माह स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर अन्य विभाग भी अभियान चलाएगें। उन्होंने बताया इस वर्ष यह तीसरा अभियान होगा। इससे पूर्व अप्रैल और जुलाई में भी संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालित किया जा चुका है। 

एक से 31 अक्तूबर तक संचालित होने वाले अभियान के बीच में सात से 21 अक्तूबर तक दस्तक पखवाड़ा होगा। अभियान में नगर विकास, पंचायती राज, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, ग्राम्य विकास, चिकित्सा शिक्षा, कृषि विभाग, सिचाई विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, पशुपालन विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग समेत अन्य विभाग शामिल होंगे।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि दस्तक पखवाड़ा के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर क्षय रोग के संभावित रोगियों की जानकारी जुटाएंगी। बुखार, आईएलआई (इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस), कुपोषित बच्चों और घरों की सूची (जहां मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो) के साथ ब्लॉक मुख्यालय को देंगी। घर-घर अभियान के दौरान डायरिया पीडि़तों को जिंक व और क्लोरिन व ओआरएस पैकेट दिए जाएंगे। 

डीएम करेंगे अभियान की समीक्षा 
अभियान से पूर्व 20 सितम्बर को ब्लॉक स्तर पर संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक पखवाड़े के लिए बैठक आयोजित होगी। 22 सितंबर को जिला टास्क फोर्स की बैठक होगी। इसके बाद अभियान में शामिल विभागों का संवेदीकरण किया जाएगा। अभियान शुरू होने पर प्रत्येक सोमवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षा की जाएगी।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.