Monday, Oct 03, 2022
-->
compartment-examinations-of-cbse-10th-12th-students-from-tomorrow

सीबीएसई 10वीं-12वीं के छात्रों की कंपार्टमेंट परीक्षाएं कल से

  • Updated on 8/24/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबद्ध स्कूलों में अकादमिक सत्र 2020-21 में पढऩे वाले 10वीं-12वीं कक्षा के छात्रों की कंपार्टमेंट, इंप्रूवमेंट और व्यक्तिगत व पत्राचार छात्रों की मुख्य परीक्षाएं कल से शुरू हो रही हैं। कल 10वीं कक्षा के छात्र इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी और 12वीं कक्षा के छात्र अंग्रेजी कोर विषय का पेपर देंगे।

आईआईटी दिल्ली ने वायु प्रदूषण सोखने में सक्षम कपड़ा किया विकसित

देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कोविड नियमों आयोजित होगी परीक्षा 
यह पेपर सुबह 10.30 बजे से लेकर दोपहर 1.30 बजे तक परीक्षार्थियों के लिए बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कोविड नियमों से आयोजित किए जाएंगे। हालांकि 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए कल का पेपर और कम्प्यूटर एप्लीकेशन का पेपर मात्र 2 घंटे का ही रखा गया है। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कि कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षाएं घटाए गए सिलेबस के आधार पर ही होंगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर छात्र संख्या कोविड-19 के कारण कम रखी जाएगी।

26 अगस्त से शुरू होगी JEE Mains परीक्षा, एडमिट कार्ड जारी

30 सितम्बर को जारी हो जाएगा रिजल्ट
गौरतलब है इस परीक्षा में कोविड-19 के कारण स्थगित किए गए व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के एग्जाम-पत्राचार एग्जाम व बोर्ड द्वारा वैकल्पिक नीति से जारी किए गए रिजल्ट के कारण रिजल्ट से नाखुश छात्र हिस्सा ले रहे हैं। साथ ही जिन छात्रों की किन्ही विषयों में कंपार्टमेंट आयी है वह भी इसमें भाग ले रहे हैं। सभी के लिए सीबीएसई ने एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। 10वीं कक्षा की परीक्षा 25 अगस्त से शुरू होकर 8 सितम्बर तक चलेगी और 12वीं की परीक्षा 25 अगस्त से शुरू होकर 15 सितम्बर तक चलेगी। 30 सितम्बर को सीबीएसई इनके परिणाम जारी करेगा।

NTA ने नीट-यूजी के लिए परीक्षा शहरों की घोषणा की

10वीं कक्षा के पेपर 8 सितम्बर को होंगे पूरे 
10वीं का दूसरा पेपर 27 अगस्त को पेपर अंग्रेजी का होगा और तीसरा पेपर 31 अगस्त को सामाजिक विज्ञान का होगा। 10वीं के छात्र 2 सितम्बर को हिंदी और 3 सितम्बर को गृह विज्ञान का पेपर देंगे। इन छात्रों का 4 सितम्बर को विज्ञान, 7 सितम्बर को कम्प्यूर और 8 सितम्बर गणित का पेपर आयोजित किया जाएगा।

नीट यूजी परीक्षा के लिए हुए रिकॉर्ड 16.1 लाख रजिस्ट्रेशन

12वीं कक्षा के पेपर 15 सितम्बर को होंगे पूरे 
12वीं कक्षा के छात्रों का 26 को बिजनेस स्टडीज, 27 अगस्त को राजनीति विज्ञान, 28 अगस्त को शारीरिक शिक्षा, 31 अगस्त को अकाउंटेंसी, एक सितम्बर को अर्थशास्त्र, 2 सितंबर को समाज शास्त्र, 3 सितम्बर को रसायन विज्ञान, 4 सितम्बर को मनोविज्ञान, 6 सितम्बर को जीव विज्ञान, 7 सितम्बर को हिन्दी, 8 सितम्बर को कंप्यूटर साइंस (न्यू), 9 सितम्बर को भौतिक विज्ञान, 11 सितम्बर को भूगोल, 13 सितम्बर को गणित, 14 सितम्बर को इतिहास और 15 सितम्बर को होम साइंस का पेपर होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.