Friday, Sep 30, 2022
-->
complaint-filed-against-vivek-agnihotri-remark-bhopali-is-gay-rkdsnt

विवेक अग्निहोत्री की टिप्पणी ‘भोपाली माने समलैंगिक’ के खिलाफ शिकायत दर्ज

  • Updated on 3/26/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चर्चित फिल्म ‘ द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक द्वारा कथित तौर पर की गई टिप्पणी ‘‘ भोपाली माने समलैंगिक’ के खिलाफ मुंबई में पुलिस से शिकायत की गई और उनके खिलाफ मानहानि और अन्य धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को बताया किया अग्निहोत्री के खिलाफ शिकायत वर्सोवा पुलिस थाने में पत्रकार-सह सेलिब्रिटी जनसंपर्क प्रबंधक रोहित पांडेय ने अपने वकील अली काशिफ खान देशमुख के जरिये दर्ज कराई है। 

BJP की जीत के जश्न का ‘साइड इफेक्ट’ है, ईंधन की कीमतों में वृद्धि: कांग्रेस

  •  

अधिकारी द्वारा उद्धृत शिकायत में कहा गया कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक ने मीडिया को दिए साक्षात्कार में ‘जानबूझकर, निर्दयतापूर्ण और दुर्भावनापूर्ण तरीके से भोपालियों को समलैंगिक’ कहकर अपने (पांडेय) मूल निवास स्थान भोपाल का असम्मनान और अपमान किया है। अधिकारी ने पुष्टि की कि इस संबंध में लिखित शिकायत मिली है। 

केजरीवाल ने भाजपा से पूछा - कितने कश्मीरी पंडितों को घाटी में फिर से बसाया गया

उन्होंने बताया कि शिकायत में अग्निहोत्री के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-153 ए और बी (दो समूहों में द्वेष को बढ़ावा देना), धारा-295ए (जानबूझकर दुर्भावनापूर्ण कार्य से किसी वर्ग की धार्मिक या धार्मिक विश्वास का अपमान कर धार्मिक संघर्ष पैदा करने के इरादे से कार्य), धारा-298 (शब्द आदि से जानबूझकर धार्मिक भावना को आहत करना), धारा-500 (मानहानि)और धारा-505 (बयान से दुश्मनी, नफरत या दुर्भावना पैदा करना) के तहत मामला दर्ज करने का अनुरोध किया गया है। 

दिल्ली के नगर निगमों के एकीकरण से जुड़ा विधेयक लोकसभा में पेश, विपक्ष का विरोध

गौरतलब है कि भोपाल में आयोजित फिल्म महोत्सव में शुक्रवार को जाने से पहले अग्निहोत्री के साक्षात्कार का विवादित वीडियो ऑनलाइल चैनलों पर वायरल हो गया था। यह वीडियो करीब तीन सप्ताह पुरानी बताई जा रही है।

दिग्विजय सिंह ने विवेक अग्निहोत्री की आलोचना की 
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने ‘भोपाली’ शब्द को समलैंगिक (होमोसेक्सुअल) के साथ जोड़कर परिभाषित करने के लिए अभिनेता/निर्देशक विवेक अग्निहोत्री पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि यह कश्मीर फाइल्स फिल्म के निर्देशक का व्यक्तिगत अनुभव हो सकता है।      कांग्रेस नेता सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक अग्निहोत्री ‘भोपाली’ शब्द के अर्थ पर अपना विचार व्यक्त कर रहे हैं। अग्निहोत्री पर पलटवार करते हुए सिंह ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘विवेक अग्निहोत्री जी यह आपका अपना निजी अनुभव हो सकता है। यह आम भोपाली का नहीं है। मैं भी भोपाल और भोपालियों के संपर्क में 77 (1977) से हूं लेकिन मेरा तो यह अनुभव कभी नहीं रहा। आप कहीं भी रहें ‘संगत का असर तो होता ही है।’’ 

सत्यपाल मलिक के आरोपों की जांच के लिए CBI को इजाजत दी गई: मनोज सिन्हा

कांग्रेस सांसद की यह प्रतिक्रिया अग्निहोत्री के साक्षात्कार के वीडियो का एक हिस्सा वायरल होने के बाद आई है। उसमें ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक को यह कहते सुना जा सकता है, ‘‘मैं तो भोपाल में बड़ा हुआ हूं लेकिन मैं ‘भोपाली’ नहीं हूं क्योंकि भोपाली का एक अलग कोनोटेशन (निहितार्थ) है। मतलब मैं आपको अकेले में समझाऊंगा, किसी भोपाली से पूछ लेना। किसी को बोलें... ये भोपाली है, इसका मतलब जनरली (सामान्य तौर पर) यह होता है यह होमोसेक्सुअल (समलैंगिक/गे) है। हां, नवाबी शौक वाला व्यक्ति.... ।’’ सूत्रों के मुताबिक, अग्निहोत्री ने करीब तीन सप्ताह पहले एक न्यूज पोर्टल को यह साक्षात्कार दिया था। हालांकि इस साक्षात्कार का एक हिस्सा बृहस्पतिवार रात अग्निहोत्री के भोपाल पहुंचने के बाद वायरल हुआ। 

दिशा सालियान के माता-पिता की राष्ट्रपति से गुहार, मंत्री राणे के खिलाफ हो कार्रवाई

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.