Thursday, Mar 04, 2021
-->
complaint filed at delhi police station against vincent xavier us capitol protest pragnt

अमेरिकी हिंसा में तिरंगा लहराने वाले भारतीय नागरिक के खिलाफ दिल्ली में शिकायत दर्ज

  • Updated on 1/9/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समर्थकों ने 6 जनवरी को अमेरिका (America) में कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) में घुसकर कब्जा कर हिंसक प्रदर्शन किया। इस हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई। ट्रंप के समर्थकों के हंगामे और हिंसा की दुनिया भर के नेताओं ने निंदा की है और इसे अप्रत्यशित, दुखद और खौफनाक बताया है। इस हिंसक प्रदर्शन के बीच एक व्यक्ति भारत का राष्ट्रध्वज तिरंगा लहराते हुए दिखा था। तिरंगा लहराने वाले व्यक्ति का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसके बाद बीजेपी नेताओं समेत भारत में कई लोगों ने सवाल उठाए। 

US Capitol Violence: डोनाल्ड ट्रंप का ऐलान- जो बाइडेन के शपथ ग्रहण में नहीं होंगे शामिल

दिल्ली में भारतीय नागरिक के खिलाफ शिकायत दर्ज
अमेरिका हिंसा में तिरंगा लहराने वाले भारतीय नागरिक के खिलाफ दिल्ली (Delhi) के एक पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज हुई है। बता दें कि तिरंगा लहराने वाले व्यक्ति की पहचान केरल में कोच्चि के विन्सेंट जेवियर पालाथिंगल के रूप में हुई है। दिल्ली के कालकाजी पुलिस स्टेशन में विन्सेन्ट जेवियर के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है। जेवियर एक भारतीय नागरिक है जिसने भारतीय ध्वज को अमेरिकी कैपिटल विरोध प्रदर्शन के लिए ले जाया था।

अमेरिकाः कैपिटल परिसर में हंगामे की विश्व नेताओं ने की निंदा

विन्सेंट जेवियर ने दी सफाई
एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, हिंसक भीड़ में तिरंगा लहराने वाले भारतीय नागरिक विन्सेंट जेवियर ने इस मामले में अपनी सफाई दी है। जेवियर ने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि वे किसी भी हिंसा का हिस्सा नहीं थे। वे राष्ट्रपति चुनाव में हुई 'धोखाधड़ी' के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन में शामिल होने गए थे।

चीन में कोरोना ने लिया U -Turn ! हुबेई में फिर लगा लॉकडाउन

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (Presidential election) के बाद से जारी गतिरोध को लेकर डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थकों ने वाशिंगटन कैपिटल हिल में घुसकर जबरदस्त हंगामा और हिंसा किया। इस हिंसक झड़प के दौरान भारत का तिरंगा ध्वज भी लहराता दिखा। 

ट्रम्प ने दुनिया भर में अमरीकी लोकतंत्र की छवि बिगाड़ने की कोशिश की

वरुण गांधी ने बोला हमला
बता दें कि भाजपा नेता वरुण गांधी ने आरोप लगाया है कि ऐसा करने वाला शख्स कांग्रेस नेता शशि थरूर के जानपहचान का है और उनके साथ लंच कर चुका है। अपने ट्वीट में वरुण गांधी ने स्क्रीन शॉट शेयर करते हुए कहा- प्रिय शशि थरूर हम सब जानते हैं कि यह चाटुकार अपका प्रिय दोस्त था। अब आशा  कर सकते हैं कि इस मसले पर आप और आपके दोस्त चुप नहीं बैठेंगे।  

ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल हिल में तोड़फोड़ और हिंसा के दौरान सीनेटरों को बाहर कर पूरी बिल्डिंग पर कब्जा कर लिया। इस पूरे प्रदर्शन में भारत के लिए चौंका देने वाला मामला तब सामने आया जब बीजेपी सांसद वरुण गांधी (Varun Gandhi) ने एक वीडियो पोस्ट ट्वीट करते हुए प्रदर्शनकारियों के बीच भारत का झंडा देखे जाने पर सवाल खड़े किए। 

थरूर के साथ लंच करने वाले शख्स ने अमेरिका में हिंसा के दौरान लहराया तिरंगाः वरुण गांधी

प्रदर्शनकारियों के बीच भारत का झंडा पर वरुण ने उठाए सवाल
बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने प्रदर्शनकारियों के बीच भारत का झंडा देखे जाने पर ट्वीट कर कह,वहां भारतीय झंडा क्यों है? उन्होंने कहा, 'यह एक ऐसी लड़ाई है जिसमें हमें निश्चित रूप से भाग लेने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थक अमेरिकी कैपिटल में घुस गए और पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई। इस घटना में चार लोगों की मौत हुई और कई लोग गंभीर रूप घायल भी हुए। साथ ही नए राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन के नाम पर मोहर लगाने की संवैधानिक प्रक्रिया बाधित हुई।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.