Saturday, Jan 28, 2023
-->
Complaint to EC against PM Modi over ''misuse'' of children in Gujarat election campaign

गुजरात चुनाव प्रचार में बच्चों के 'दुरुपयोग' को लेकर PM मोदी के खिलाफ EC से शिकायत

  • Updated on 11/25/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को निर्वाचन आयोग (ईसी) से मिला और गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान बच्चों के कथित दुरुपयोग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ शिकायत की। इससे पहले प्रधानमंत्री ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए प्रचार कर रहे एक बच्चे का वीडियो साझा किया था।

कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने मांग की कि इस कृत्य के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए क्योंकि यह एक गंभीर मामला है। प्रतिनिधिमंडल में पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, रजनी पाटिल और रंजीत रंजन शामिल थे। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा के लिए प्रचार कर रही एक बच्ची का वीडियो साझा किया और फिर कई केंद्रीय मंत्रियों ने इसे साझा किया जो कानून का उल्लंघन है।

आयोग को सौंपे ज्ञापन में पार्टी ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है, इस मामले में, आप विचाराधीन दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त और तत्काल कार्रवाई करेंगे... चुनाव प्रचार उद्देश्यों के लिए नाबालिग बच्चे का इस्तेमाल किया गया है। यह कार्रवाई योग्य दावा है क्योंकि यह सीधे तौर पर आपके निर्देशों का उल्लंघन करता है। हमें उम्मीद है कि आप दोषियों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई करेंगे।''

पाटिल ने संवाददाताओं से कहा कि एक ओर हर कोई चाहता है कि लड़कियां आगे बढ़ें और शिक्षित हों, वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री चुनाव प्रचार के लिए उनका इस्तेमाल कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘यह बच्चों के खेलने और पढ़ाई करने का समय है, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि छोटी लड़कियों को चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। हम सभी प्रधानमंत्री के इस कृत्य का विरोध करते हैं और मांग करते हैं कि निर्वाचन आयोग इस मामले में कार्रवाई करे। हमें उम्मीद है कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग भी इस मामले में कार्रवाई करेगा, क्योंकि बच्चों के अपने अधिकार हैं और चुनाव प्रचार के लिए उनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।"

खुर्शीद ने कहा, "हम गुजरात में बच्चों के शोषण और चुनाव प्रचार में उनके इस्तेमाल किए जाने को लेकर बहुत चिंतित हैं। हमने ऐसे वीडियो बनाए हैं जिन्हें बहुत से लोगों ने देखा है। यह वायरल भी हुआ है।" 

comments

.
.
.
.
.