Sunday, Jun 13, 2021
-->
congress-advertisement-on-rajiv-gandhi-birth-anniversary-ram-mandir-prsgnt

पूर्व PM की जयंती पर कांग्रेस ने जारी किया विज्ञापन- राजीव ने साकार की थी रामराज्य की कल्पना

  • Updated on 8/20/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की आज 76वीं जयंती है। इस मौके पर आज कांग्रेस राजीव गांधी के देखे गए सपनों को एक बार फिर लोगों के सामने रखने की कवायत में लगी है। हालांकि जिस मुद्दे को कांग्रेस ने उठाया है वो सत्ताधारी बीजेपी का सबसे मुख्य कार्य रहा है।

राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस ने बीजेपी को राम और राममंदिर निर्माण को लेकर करारा जवाब देने के लिए एक विज्ञापन जारी किया है, जिसमें रामराज्य के सपने को राजीव गांधी द्वारा देखने और उसकी कल्पना को तैयार करने वाला बताया गया है।

नागा समझौते पर कांग्रेस ने PM मोदी पर लगाए गंभीर आरोप, कही ये बात...

क्या है इस विज्ञापन में
इस विज्ञापन में कांग्रेस ने अयोध्या में राममंदिर निर्माण की नींव रखने और आधुनिक भारत में रामराज्य को साकार करने की कल्पना रखने वाले कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को इसकी शुरूआत करने का श्रेय दिया है।

दरअसल, कांग्रेस का दावा है कि राजीव गांधी के समय में ही रामराज्य की नींव रखने की कवायत शुरू हो चुकी थी। उस समय ही राजीव गांधी ने भारतीयों की आस्था और धार्मिकता का सम्मान किया था।

महात्मा गांधी के रामराज्य की भावना
कांग्रेस ने इस बात को भी विज्ञापन में शामिल किया है कि महात्मा गांधी के रामराज्य की भावना का प्रभाव राजीव गांधी पर पड़ा था जिसके कारण ही 1985 में दूरदर्शन पर रामायण का टेलीकास्ट शुरू हुआ था। इसके बाद ही 1986 में यूपी के तत्कालीन सीएम वीर बहादुर सिंह को राम जन्मभूमि के ताले खोले थे।

इसके बाद 1989 में राममंदिर शिलान्यास को इजाजत मिली और तत्कालीन गृहमंत्री बूटा सिंह को इसके लिए भेजा गया। इतना ही नहीं चेन्नई में राजीव गांधी ने अपनी अंतिम प्रेस कांफ्रेस में कहा था कि अयोध्या में ही राममंदिर बनेगा।

गैर गांधी बने कांग्रेस अध्यक्ष, सुर्खियों में प्रियंका का बयान, सुरजेवाला ने दी सफाई

दिए कई और श्रेय
इतना ही नहीं, कांग्रेस ने राजीव गांधी को नवोदय स्कूल खोलने का श्रेय भी दिया है और ये भी बताया है कि राजीव गांधी रामराज्य की गतिशील यात्रा के कुशल सारथी थे जो आधुनिक भारत में राम राज्य का सपना देखते थे।

सरकार ने और 6 एयरपोर्ट का Management प्राइवेट हाथों में दिया, CET कराएगी NRA

जयंती पर कांग्रेस करेगी किताब का विमोचन
कांग्रेस इस बार पूरी तरह से राजीव गांधी की जयंती को भुना लेना चाहती है और इसलिए इस मौके पर आज कांग्रेस राजीव गांधी द्वारा किए गए कार्यों और उनके जीवन पर आधारित किताब का विमोचन करेगी। इस किताब का विमोचन पूर्व सीएम कमलनाथ पीसीसी ऑफिस में करेंगे। इसका उद्देश्य ये भी है कि राजीव गांधी द्वारा लिए गए फैसलों की जानकारी लोगों तक पहुंच सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.