Wednesday, Aug 04, 2021
-->
congress asked pm modi is modi govt with indian army or with china pragnt

चीन मुद्दे पर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर बढ़ाया दबाव, पूछा- किसके साथ मोदी सरकार?

  • Updated on 9/16/2020

नई दिल्ली/शेषमणि शुक्ल। कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने चीन मुद्दे पर बुधवार को फिर मोदी सरकार (Modi Government) पर तीखा प्रहार किया। उन्होंने ट्वीट किया, 'आप क्रोनोलॉजी को समझिए। पीएम बोले कोई सीमा में नहीं घुसा। फिर चीन-स्थित बैंक से भारी कर्ज लिया। फिर रक्षामंत्री ने कहा कि चीन ने देश में अतिक्रमण किया। अब गृह राज्यमंत्री ने कहा कि अतिक्रमण नहीं हुआ? तो मोदी सरकार बताए कि वह भारतीय सेना के साथ है या चीन के साथ? इतना डर किस बात का?'

चीनी घुसपैठ पर नित्यानंद का बयान शहीदों का अपमान, हालात स्पष्ट करे मोदी सरकार: कांग्रेस 

राहुल ने दागे सवाल
राहुल ने यह सवाल तब किया जब केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने एक सदस्य के सवाल पर बुधवार को संसद में बयान दिया कि पिछले छह महीनों में चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई। जबकि मंगलवार को लोकसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह चीन के साथ सीमा विवाद पर दिए बयान में कह चुके हैं कि चीन की तरफ से यथास्थिति बदलने का प्रयास किया गया। पूर्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी सर्वदलीय बैठक में कहा था कि भारतीय सीमा में न कोई घुसा है और न ही किसी ने कब्जा किया।

कोरोना कहर : संसदीय समिति ने की प्रवासी श्रमिकों के लिए कल्याण कोष बनाने की सिफारिश

गलवान घाटी में हुई हिंसा पर आया बयान
उनका बयान गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद आया था। मौजूदा वक्त में भी एलएसी पर कई जगहों पर भारतीय सेना और चीन की पीएलए आमने-सामने हैं। तनाव कम करने के लिए विभिन्न स्तर पर वार्ताएं चल रही हैं। राहुल ने पीएम, रक्षा मंत्री और अब गृह राज्यमंत्री के अलग-अलग बयानों और चीन के साथ कारोबारी रिश्तों को लेकर विदेश मंत्री एस. जयशंकर के बयान को लेकर तंज कसते हुए पूछा कि मोदी सरकार भारतीय सेना के साथ है या चीन के साथ?

सुरेजवाला का Modi सरकार पर तंज ‘कोरोना महामारी की महाभारत छिड़ी है और वो गायब हैं’

विपक्ष लगातार हमलावर
दरअसल, गलवान की घटना के बाद से ही कांग्रेस लगातार मोदी सरकार पर हमलावर है। गृह राज्यमंत्री के बयान को लेकर कांग्रेस ने कहा कि यह गलवान में शहीद हुए सैनिकों का अपमान है। चीन से लगी सीमा पर गतिरोध को लेकर सरकार को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। कांग्रेस ने दावा किया कि चीन के आक्रामक व्यवहार के बावजूद सरकार उसके साथ कारोबारी रिश्ते बनाए हुए है और भारी-भरकम कर्ज लिया है।

चीन विवाद पर राहुल गांधी ने समझाई क्रोनोलॉजी और पूछा- मोदी सरकार को डर किस बात का है?

पवन खेड़ा ने भी लगाए थे ये आरोप
कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा (Pawan Khera) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि गलवान घटना के बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि चीन के साथ कारोबार सामान्य नहीं रह सकता तो सरकार एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक से ऋण क्यों ले रही है? उन्होंने कहा कि इस बैंक में 26.6 फीसद की हिस्सेदारी चीन की है। जिन दिनों मोदी सरकार इस बैंक से ऋण ले रही थी, सीमा पर 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे। उन्होंने सवाल किया कि क्या इसी दबाव के चलते पीएम ने 19 जून को यह कहते हुए चीन को क्लीन चिट दे दिया कि भारतीय सीमा में कोई घुसपैठ नहीं हुई।

Coronavirus: राज्यसभा में बोले हरदीप सिंह पुरी- अप्रैल-जून में Indian Airlines को हुआ भारी नुकसान

हटा दिया जाता है साक्ष्य
उन्होंने कहा कि पीएम क्लीन चिट दे देते हैं फिर रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट से साक्ष्य हटा दिया जाता है। फिर रक्षा मंत्री कहते हैं कि यथास्थिति बदलने की कोशिश की गई। अब गृह राज्यमंत्री कह रहे हैं कि कोई घुसपैठ नहीं हुई। उन्होंने सवाल किया कि घुसपैठ नहीं हुई तो गलवान में टकराव क्यों हुआ और 20 भारतीय जवान किस कारण से शहीद हुए? सरकार को इस सवाल का जवाब संसद में देना चाहिए।

लोकसभा सांसद दुर्गा प्रसाद राव का निधन, PM मोदी ने शोक जताते हुए कही ये बात

सरकार पर बढ़ा दबाव, सर्वदलीय बैठक बुलाई
लद्दाख में चीन के साथ चल रहे विवाद को लेकर विपक्ष के बढ़ते दबाव पर मोदी सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाने का फैसला लिया है। विपक्ष इस मुद्दे पर लगातार संसद में सरकार से विस्तार से चर्चा की मांग कर रहा है। कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव भी दे रखा है। टीएमसी समेत कई और विपक्षी दलों ने भी सरकार को घेरते हुए आरोप लगाया कि चीन मसले पर सरकार चर्चा से भाग रही है। मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बयान दिया कि एलएसी पर यथास्थिति बदलने की हरकतें लगातार कर रहा है। उनके बयान के बाद विपक्ष और आक्रामक हो गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.