Thursday, Feb 25, 2021
-->
congress begins preparations for five state assembly elections prshnt

पांच राज्यों के चुनाव को लेकर कांग्रेस की तैयारी शुरू, सीनियर नेताओं को सौंपी जिम्मेदारियां

  • Updated on 1/7/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पिछले सालों में हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Election) में कांग्रेस (Congress) का रंग फिका ही रहा, लेकिन अब कांग्रेस आने वाले चुनावों के लिए अपना कमर कस चुकी है। असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी के आगामी विधानसभा चुनावों में चुनाव अभियान प्रबंधन और अन्य तैयारियों के लिए कई वरिष्ठ पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है और सभी को अहम जिम्मेदारियां सौंप दी गई है।

इस सूची में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वरिष्ठ पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है जो संबंधित राज्यों के प्रभारियों के साथ निकट समन्वय में काम करेंगे।

थरुर के बयान से कांग्रेस का किनारा, बोली- जरुर मनाया जाए गणतंत्र दिवस

इन नेताओं को मिली जिम्मेदारी
नेताओं को दी गई जिम्मेदारियों के मुताबिक असम विधानसभा चुनाव के लिए भूपेश बघेल, वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक और शकील अहमद खान, केरल विधानसभा चुनाव के लिए अशोक गहलोत, वरिष्ठ नेता लुईजिनो फ्लेरियो और जी परमेश्वर तथा पश्चिम बंगाल के लिए वरिष्ठ नेता बीके हरि प्रसाद और पंजाब सरकार के मंत्री विजय इंदर सिंघला एवं झारखंड सरकार के मंत्री आलमगीर आलम को वरिष्ठ पर्यवेक्षक बनाया गया है। इनके अलावा तमिलनाडु और पुडुचेरी विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली, एमएम पल्लम राजू और महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नितिन राउत को वरिष्ठ पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी दी गई है। 

फ्रेट कोरिडोर के उद्घाटन पर बोले PM मोदी- आगाज अच्छा तो आने वाला समय भी ‘शानदार’

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष में बदलाव की अटकलें
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महाराष्ट्र प्रभारी एच के पाटिल ने ‘एक व्यक्ति एक पद’ की नीति के मद्देनजर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट के स्थान पर किसी अन्य की संभावित नियुक्ति के लिए यहां के कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से चर्चा की है। थोराट इस समय महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष के साथ-साथ महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार में राजस्व मंत्री भी हैं। वह कांग्रेस विधायक दल के नेता की जिम्मेदारी का भी निर्वहन कर रहे हैं। 

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची पेट्रोल की कीमत, जानें दिल्ली में कितनी है कीमत

पाटिल ने पृथ्वीराज चव्हाण की चर्चा
दो दिवसीय दौरे पर आए पाटिल ने महाराष्ट्र में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण से मंगलवार रात को सहयाद्रि अतिथि गृह में चर्चा की और उसके बाद पार्टी की राज्य इकाई में बदलाव के लिए थोराट के साथ बैठक की। उन्होंने बुधवार सुबह राज्य के लोक निर्माण मंत्री अशोक चव्हाण से भी मुलाकात की। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान पार्टी की मौजूदा स्थिति और इसे दोबारा ताकतवर बनाने के उपायों पर चर्चा की गई। 

सूत्र ने बताया, ऐसा लगता है कि एक व्यक्ति एक पद के फार्मूले को लागू किया जाएगा। थोराट के पास महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष या एमवीए सरकार में मंत्री पद में से किसी एक पर बने रहने का विकल्प था उन्होंने कहा, लेकिन उन्होंने (थोराट) ने संगठन के पद को छोडऩे की इच्छा जताई है। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष के पद की दौड़ में गुजरात के लिए कांग्रेस के प्रभारी महासचिव राजीव सातव, महाराष्ट्र सरकार में मंत्री अमित देशमुख, यशोमति ठाकुर, विजय वडेट्टीवार और विश्वजीत कदम शामिल हैं।  

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.