Monday, Aug 02, 2021
-->
congress demands center bjp modi govt should restore statehood to jammu and kashmir rkdsnt

जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करे केंद्र की मोदी सरकार : कांग्रेस

  • Updated on 6/20/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जम्मू-कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बुलाई गई बैठक से पहले कांग्रेस ने रविवार को कहा कि केन्द्र को संविधान और लोकतंत्र के हित में, जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग स्वीकार करनी चाहिये।      कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने हालांकि यह नहीं बताया कि पार्टी 24 जून को होने वाली बैठक में हिस्सा लेगी या नहीं। सुरजेवाला ने 6 अगस्त 2019 को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक की ओर ध्यान दिलाया, जिसमें पार्टी ने स्पष्ट रूप से जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग की थी।      इस मुद्दे के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा,‘‘हमें लगता है कि ऐसा न करना लोकतंत्र और संवैधानिक सिद्धांतों पर प्रत्य

चंपत राय के खिलाफ आपत्तिजनक बातें पोस्ट करने में मामले में 3 के खिलाफ केस दर्ज 

क्ष हमला है।‘’दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में 24 जून को अपराह्न तीन बजे एक उच्चस्तरीय बैठक होनी है, जिसके लिये जम्मू-कश्मीर के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत 14 नेताओं को निमंत्रण भेजा गया है। इसी संदर्भ में कांग्रेस का यह बयान आया है।      माना जा रहा है कि इस बैठक में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का रोडमैप तय किया जाएगा।     

उत्तर प्रदेश में भाजपा के खिलाफ सशक्त मोर्चा बनाने का प्रयास कर रहे हैं : ओमप्रकाश राजभर

सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस का मानना है कि जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के साथ-साथ चुनाव भी कराए जाने चाहिये, ताकि लोग अपने प्रतिनिधियों का चुनाव कर सकें और दिल्ली के शासन की जगह राज्य के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिये अपनी विधानसभा हो। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक अधिकारों को पूरी तरह बहाल करने की गारंटी देने का यही एकमात्र मार्ग है।   

फिर बढ़े वाहन ईंधनों के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 97 रुपये प्रति लीटर के पार 

  सुरजेवाला ने कहा कि केन्द्र को संविधान और लोकतंत्र के हित में, जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने की कांग्रेस की मांग को स्वीकार करना चाहिये।      केंद्र द्वारा पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने और इसे केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने के बाद से प्रधानमंत्री की जम्मू कश्मीर के सभी राजनीतिक दलों के साथ यह पहली बातचीत होगी। 

कांग्रेस ने विदेशी बैंकों में जमा धन को लेकर मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- श्वेत पत्र लाए सरकार


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.