Wednesday, Apr 14, 2021
-->
congress-hand-symbol-was-found-in-cambridge-analytica-office

कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें, कैम्ब्रिज एनालिटिका के ऑफिस में मिला 'हाथ'

  • Updated on 3/29/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। फेसबुक डेटा लीक मामले में विवादों में घिरी कैम्ब्रिज एनालिटिका के दफ्तर की एक वीडियो जारी हुई। इस वीडियो में जो दिखाया गया है कि उससे कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गई है। वीडियो में दिखाया कैम्ब्रिज एनालिटिका के निलंबित सीईओ अलेक्जेंडर निक्स के लंदन ऑफिस में दीवार पर कांग्रेस पार्टी के हाथ का निशान था।

 घाटा झेल रही एयर इंडिया की 76% हिस्सेदारी बेचेगी सरकार,कांग्रेस ने खड़े किए सवाल

दरअसल पत्रकार और टेक ब्लॉगर जेमी बार्लेट ने पिछले साल एक मीडिया संस्थान के लिए सीक्रेट्स ऑफ सिलिकन वैली नाम से दो पार्ट में डॉक्युमेंट्री का निर्माण किया था। पिछले साल इस फिल्म में रिलीज किया गया था। इस डॉक्युमेंट्री के दूसरे हिस्से में निक्स के कमरे में घुसते हैं। निक्स बार्लेट का स्वागत करते हैं। निक्स के पीछे दीवार पर 'हाथ' का निशान के मीचे बड़े अक्षरों में कांग्रेस विखा हुआ है। पोस्टर पर सभी के लिए विकास (डिवेलपमेंट फॉर ऑल) नारा लिखा है। अब तक कांग्रेस इस कंपनी के साथ अपने संबंधो को नकारती आ रही है। लेकिन इस पोस्टर के सामने आने के बाद कांग्रेस इस पर घिर सकती है। बार्लेट ने कई लोगों का इंटरव्यू लिया था साथ ही निक्स का इंटरव्यू किया था। हालांकि इस इंटरव्यू में निक्स ने कैम्ब्रिज एनालिटिका के भारत में ऑपरेशन के बारे में कोई बातचीत नहीं की आस दौरान बस डोनाल्ड ट्रंप के अभियान के बारे में ही बताया। 

आज दिल्ली आएंगे बीमार लालू , AIIMS में होगा इलाज

साथ ही जब निक्सी से पूछा गया कि कंपनी वोटरों का चुनावी विश्लेषण करती है। निक्सी ने कहा हम टेलीफओन सर्वे करते हैं और कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का प्रयोग पर सवाल जुटाते हैं। जब हम ज्यागा डाटा इकट्टठा करने लगते है तब हम फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का सहारा लेते है। बता दें कि डेटा चोरी के मामला सामने आने के बाद से बीजेपी और कांग्रेस लगातार एक दूसरे पर हमला बोल रही है। कैम्ब्रिज एनालिटिका के पूर्व कर्मचारी क्रिस्टोफर वाइली ने ब्रिटिश संसद में कई खुलासे करते हुए कांग्रेस का नाम भी लिया था। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस इस कंपनी की क्लायंट थी। इसके अलावा बुधवार को एक ट्वीट कर वाइली ने कंपनी की सेवा लेने वाले जेडीयू का नाम भी लिया।        
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.