Saturday, Feb 29, 2020
congress leader shashi tharoor on kashmir issue attack on pakistan

कश्मीर पर एक इंच भी बोलने का PAK हकदार नहीं : शशि थरूर

  • Updated on 9/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कांग्रेस (Congress) के दिग्गज नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने एक बार फिर पाकिस्तान (Pakistan) को आगाह किया है कि कश्मीर पर एक इंच भी बोलने का हकदार नहीं है। साथ ही इस मुद्दे पर उन्होंने सरकार का समर्थन भी किया है। जयपुर (Jaipur) के होटल क्लॉर्क्स आमेर में आयोजित आल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस का 'इंडिया इन क्राइसिस' विषय कार्यक्रम में थरूर ने ये बात कही। इस सत्र में AIPC के राष्ट्रीय अध्यक्ष शशि थरूर और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट (Sachin Pilot) का संवाद रहा।

कश्मीर पर मोदी सरकार को शशि थरूर का साथ, कहा- PAK को नहीं देंगे एक इंच जमीन

कश्मीर पर सरकार से कोई मतभेद नहीं
ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस के संवाद सत्र में बोलते हुआ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि भारत के अंदरूनी मामलों में पाकिस्तान को एक इंच के लिए भी बोलने का कोई हक नहीं है। उन्होंने कहा कि कश्मीर (Kashmir) में धारा 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने जो रुख अपनाया है वह गलत है। कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। इस मामले में वह केंद्र सरकार (Central Government) को समर्थन करते हैं लेकिन जिस तरह से सरकार ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में अनुच्छेद 370 (Article 370) को खत्म किया है वो संविधान के खिलाफ है।

इसके आगे उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का पोओके (POK) पर भी कोई अधिकार नहीं है। पकिस्तान ने चीन को वह हिस्सा दिया है जो खुद उसका नहीं है। पाकिस्तान को सलाह देते हुए थरूर ने कहा कि पाक को परमाणु युद्ध की खोखली धमकी देने की बजाय अपने अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए।

संसदीय समिति के गठन पर शशि थरूर की प्रतिक्रिया, बोले- परंपरा तोड़ रही केंद्र सरकार

गाय के नाम पर मॉब लिंचिंग
उन्होंने संवाद के दौरान कहा कि गाय के नाम पर होने वाली मॉब लिंचिंग (Mob Lynching) जैसी घटनाओं से देश की छवी अतंराराष्ट्रीय स्तर (International Level) पर खराब हो रही है। शशि थरूर ने अपनी विदश यात्रा का एक किस्सा सुनाया। उन्होंने कहा, 'जब मैं विदेश जाता हूं तो वहां लोग पूछते है कि भारत में गाय के नाम पर लोगों को मारा जा रहा है। मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं ने ऐसा माहौल बना दिया है जिसके कारण निवेशक देश में निवेश करने से कतरा रहे हैं।'

सेना ने बालाकोट के पास नाकाम किया हमला

बालाकोट हमले पर उठाए सवाल 
भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान पर की गई बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot AirStrike) को लेकर एक बार फिर कांग्रेस नेता ने सवाल उठाए है। शशि थरूर ने विदेशी मीडिया का हवाला देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भी देखा है कि एयर स्ट्राइक में आतंकवादी नहीं मारे गए थे। उन्होंने बालाकोट हमले की तस्वीरें प्रकाशित कर सबूत दिया था कि वहां सिर्फ कुछ पेड़ गिरे थे। अगर केंद्र में बैठी सरकार कहती है कि बालाकोट हमला बहुत प्रभावी हमला था और उसमें कई आतंकवादी मारे गए तो वह सबूत दिखा सकते थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.