हरीश की सियासत से कांग्रेस संगठन असहज

  • Updated on 1/17/2019

देहरादून/ ब्यूरो। पार्टी संगठन से इतर चल रहे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के राजनैतिक कार्यक्रमों से प्रदेश कांग्रेस असहज महसूस कर रही है। पार्टी में हरीश के कद और प्रभाव को देखते हुए प्रदेश पदाधिकारी उनके खिलाफ खुलकर कुछ कह नहीं पा रहे हैं लेकिन उनका मानना है कि कहीं न कहीं प्रदेश कांग्रेस के समानान्तर संगठन चलाने की कोशिशें तो हो ही रही हैं। हरीश खुद अपने कार्यक्रमों को निजी बताकर पार्टी कार्यकर्ताओं को असमंजस में डाल रहे हैं।

केन्द्र और राज्य की भाजपा सरकार की नीतियों को उत्तराखण्ड विरोधी बताते हुए प्रदेश कांग्रेस ने 21 जनवरी से प्रदेश के पांचों लोकसभा क्षेत्रों में परिवर्तन यात्रा निकालने का निर्णय लिया है। यह यात्रा पांच चरणों में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह की अगुवाई में निकाली जाएगी।

हर बार की तरह प्रदेश कांग्रेस कमेटी अपनी इस यात्रा का ऐलान करती उससे पहले ही हरीश रावत आजकल गढ़वाल मण्डल के भ्रमण पर निकले गए। देवप्रयाग, रुद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग और श्रीनगर में उन्होंने न सिर्फ पदयात्रा की बल्कि वहां के पार्टी विधायक, पूर्व विधायक व कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें भी आयोजित की। प्रीतम की परिवर्तन यात्रा से ऐन पहले हरीश की इस यात्रा को पार्टी की अंदरूनी गुटबाजी के रूप में देखा जा रहा है।

इससे पहले भी ऐसे कई मौके आए हैं जब हरीश और प्रदेश कांग्रेस कमेटी बुलाने पर भी एक-दूसरे के कार्यक्रमों में नहीं पहुंचे। चर्चाओं में रही हरीश की फल, गुड़, चाय और अनाज पार्टियों से पार्टी संगठन से जुड़े कांग्रेसी हमेशा नादरद रहे। साफ है कि हरीश और प्रदेश कांग्रेस साथ-साथ कदमताल करने को तैयार नहीं हैं।

अंदरूनी गुटबाजी को दूर करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरीश को एआईसीसी के महासचिव, सीडब्लूसी के मेम्बर और असम के प्रभारी जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां भी सौंपी हैं लेकिन हरीश उत्तराखण्ड की सियासत में हस्तक्षेप जारी रखे हुए हैं। उनके पार्टी संगठन के समानान्तर चल रहे सियासी कार्यक्रमों को पार्टी हित में नहीं माना जा रहा है।    

---

‘हरीश रावत कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं। वह अपने हिसाब से कई बार अपने कार्यक्रम निर्धारित करते हैं। अनुभवी नेता हैं। कहीं न कहीं पार्टी का हित सोचकर ही ऐसा करते होंगे। मैं व्यस्तता के कारण उनकी दावतों का हिस्सा नहीं बन पाता’।

_ प्रीतम सिंह, अध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.