Monday, Nov 28, 2022
-->
congress president election: kharge filed nomination, gehlot- digvijay became the proposer

कांग्रेस अध्यक्ष चुनावः खड़गे ने भरा नामांकन, गहलोत- दिग्विजय बने प्रस्तावक

  • Updated on 9/30/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन का आखिरी दिन है। पिछले कुछ दिनों से चल रहे घटना क्रम ने अध्यक्ष पद के चुनाव को नाटकीय बना दिया है। इसी बीच सीनियर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने  पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भर दिया। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अब तक तीन नॉमिनेशन हुए। पहले शशि थरूर, उनके बाद झारखंड के पूर्व मंत्री के. एन. त्रिपाठी और अब मल्लिकार्जुन खड़गे ने नामांकन दाखिल किया। इसके साथ ही लगभग यह तय हो गया है कि अध्यक्ष पद का मुकाबला शशि थरूर और खड़गे के बीच होगा। 

इसके पहले, दिग्विजय सिंह ने कहा है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मैं तीन बातों पर समझौता नहीं करता। पहला गरीब, दलित और आदिवासी के हित। इसके अलावा सांप्रदायिकता के खिलाफ संघर्ष। तीसरा विषय यह है कि मैं गांधी-नेहरू परिवार के प्रति वफादार हूं। दिग्विजय ने कहा, 'मैंने मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की और कहा कि अगर आप फॉर्म भर रहे हैं तो मैं आपके साथ हूं। मैंने साफ कहा कि आपके खिलाफ लड़ने की मैं सोच भी नहीं सकता हूं। इसलिए मैंने अब तय किया है कि उनका प्रस्तावक बनूंगा।'

 

अभी तक इस रेस में सबसे आगे चल रहे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद को अलग कर लिया। अशोक गहलोत के हटने के बाद दिग्विजय सिंह और शशि थरूर मैदान में नजर आ रहे हैं, लेकिन गुरुवार की रात मल्लिकार्जुन खड़गे की भी एंट्री हो गई है। बताया जा रहा है कि मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं। उन्होंने गुरुवार रात को सोनिया गांधी से भी मुलाकात की है।

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए घोषित तिथि के मुताबिक, 30 सितम्बर नामांकन की अंतिम तिथि है। सुबह से अपराह्न 3:30 बजे तक उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल सकेंगे। राजस्थान के सियासी घटनाक्रम के चलते कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने से अशोक गहलोत के इनकार के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी कर ली है। वीरवार को दिग्विजय ने नामांकन पत्र के 10 सेट लिए। उनका मुकाबला शशि थरूर हो होगा।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के संयोजक दिग्विजय सिंह बुधवार को देर रात केरल से दिल्ली पहुंचे। वीरवार को कांग्रेस मुख्यालय पहुंच कर उन्होंने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन पत्र लिए। नामांकन पत्र का 10 सेट उन्होंने लिए हैं।

पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण कार्यालय से नामांकन पत्र लेने के बाद संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि संभवत: कल, शुक्रवार को नामांकन भरूंगा। यह पूछे जाने पर कि क्या वह पार्टी नेतृत्व की तरफ से यह कदम उठा रहे हैं तो उन्होंने कहा कि मैं अपने लिए खुद जिम्मेदार हूं।

इस सवाल पर क्या कि वह अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल रहेंगे तो उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र वापस लिए जाने तक प्रतीक्षा करिए। दिग्विजय सिंह का नामांकन कराने मध्यप्रदेश कांग्रेस के 12 विधायक दिल्ली पहुंच रहे हैं, जो उनके लिए प्रस्तावक बनेंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.