Tuesday, Nov 29, 2022
-->
congress-president-election-kharge-s-candidature-loyalty-to-family-or-preparations-for-2024

कांग्रेस अध्यक्ष चुनावः खड़गे की उम्मीदवारी, ‘परिवार’ से वफादारी या 2024 की तैयारी

  • Updated on 10/1/2022

नई दिल्ली/ शेषमणि शुक्ल। कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए क्या ऐसे नेताओं का अभाव था, जो 80 साल के मल्लिकार्जुन खडग़े को चुनाव मैदान में उतारा गया? दिग्विजय सिंह ने कदम पीछे क्यों खींचा और दलित चेहरा ही देना था तो पार्टी के पास मुकुल वासनिक जैसा युवा, सुशील कुमार शिंदे और मीरा कुमार जैसे नेता भी थे।

तो खड़गे ही क्यों? क्या गांधी परिवार के प्रति उनकी वफादारी को तरजीह दी गई या फिर 2024 की तैयारियों के मद्देनजर किसी रणनीति का हिस्सा है? ऐसे कुछ सवाल कांग्रेस की मौजूदा स्थिति पर उठने लाजिमी हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव से हटने की घोषणा के बाद दिग्विजय सिंह ने जब नामांकन पत्र लिया तो यह माना गया कि गांधी परिवार के इशारों के बगैर उन्होंने यह कदम नहीं उठाया होगा।

लेकिन शुक्रवार सुबह अचानक से राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े का नाम उभर कर सामने आया और दिग्विजय पीछे हट गए। तो क्या यह माना जाए कि दिग्विजय को गांधी परिवार का साथ नहीं मिला। या उनका नामांकन पत्र लेना राजस्थान के सियासी संकट को लेकर बन रही सुर्खियों से ध्यान भटकाने की रणनीति थी?

सूत्रों का कहना है कि खड़गे का नाम सामने लाने से पहले पार्टी के भीतर गंभीर विमर्श चला। कहा यह भी जा रहा है कि गांधी परिवार के प्रति खड़गे की वफादारी भी इस फैसले में अहम रहा। हालांकि, पार्टी के एक नेता का कहना है कि खडग़े पार्टी ही नहीं, संसद का भी सबसे वरिष्ठ चेहरा हैं। दलित समुदाय से हैं।

पार्टी के भीतर सभी उनका सम्मान करते हैं और विरोधी दलों के नेता भी उनका आदर करते हैं। उनका सियासी जीवन अब तक बेदाग रहा। आठ बार विधायक रहे, दो बार सांसद रहे। केंद्र में मंत्री रहे और मौजूदा वक्त में राज्यसभा सांसद और उच्च सदन में नेता प्रतिपक्ष हैं। ऐसा नेता कांग्रेस अध्यक्ष बनता है तो आने वाले दिनों में विपक्ष को एकजुट करने और उसका नेतृत्व करने का कांग्रेस का दावा मजबूत रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.