Monday, Aug 02, 2021
-->
congress-says-modi-bjp-govt-afraid-criticism-trying-lock-down-on-social-media-twitter-rkdsnt

कांग्रेस बोली- आलोचना से डरी मोदी सरकार सोशल मीडिया मंचों पर तालाबंदी करने की फिराक में      

  • Updated on 6/17/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि अपनी आलोचना से डर चुकी केंद्र सरकार अब ट्विटर जैसे सोशल मीडिया मंचों पर तालाबंदी करने का प्रयास कर रही है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘रविशंकर प्रसाद जी हों या प्रधानमंत्री मोदी हों, वो देश के 140 करोड़ लोगों की आवाज दबाना चाहते हैं।’’ 

कोरोना के दुष्प्रभाव से मरने वालों के परिजन को मुआवजा देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका 

उन्होंने दावा किया, ‘‘ देश में इस समय अभिव्यक्ति की आजादी की लड़ाई है। अगर कोई पत्रकार है और वो अपना मत रखता है तो उसकी नौकरी चली जाएगी या फिर जान चली जाएगी। यूट्यूब, ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया मंच सरकार के दबाव से बचे हैं। इन्हीं माध्यमों से खुद मोदी जी यहां तक पहुंचे हैं। अब सरकार इनका गोला घोंटना चाहती है।’’ 

राज्यपाल धनखड़ ने संवैधानिक मानदंडों का उल्लंघन किया, बंगाल वापस न आएं: TMC

सुरजेवाला ने कहा, ‘‘ट्विटर सिर्फ एक माध्यम है और उस पर देश के आम लोग अपने विचार लिखते हैं। अपनी आलोचना से सरकार डर गई है। इस कारण ये लोग हर सोशल मीडिया मंच पर तालाबंदी करना चाहते हैं।’’ कांग्रेस महासचिव ने ट्विटर से जुड़े विवाद की पृष्ठभूमि में सरकार पर यह आरोप लगाया। 

गणतंत्र दिवस हिंसा: दिल्ली पुलिस ने दीप सिद्धू के खिलाफ दायर किया पूरक आरोप-पत्र

गौरतलब है कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा था कि ट्विटर मध्यस्थ नियमों का पालन करने में विफल रहा और उसने कई अवसर मिलने के बावजूद ‘‘जानबूझकर’’ इनका पालन ना करने का रास्ता चुना। नियमों का पालन ना करने को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर निशाना साधते हुए प्रसाद ने कहा था कि यह ‘‘आश्चर्यजनक’’ है कि स्वयं को स्वतंत्र अभिव्यक्ति के ध्वजवाहक के रूप में पेश करने वाला ट्विटर , जब मध्यस्थ दिशानिर्देशों की बात आती है तो जानबूझकर अवज्ञा का रास्ता चुनता है।  

पंजाब एकता पार्टी का कांग्रेस में विलय, खैरा ने राहुल गांधी से की मुलाकात

इस बीच, दिल्ली पुलिस को गाजियाबाद में एक मुस्लिम बुजुर्ग पर हमले के सबंध में सोशल मीडिया पर ‘पोस्ट करने’ के मामले में अभिनेत्री स्वरा भास्कर, ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी और अन्य के खिलाफ शिकायत मिली है। शिकायत तिलक मार्ग पुलिस थाने में की गई है।

comments

.
.
.
.
.