Thursday, Apr 02, 2020
congress shashi tharoor vinayak damodar savarkar hindutv savarkar two nation theory

थरुर ने सावरकर को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- सबसे पहले उन्होंने की दो राष्ट्र की बात

  • Updated on 1/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता शशि थरुर (Shashi Tharoor) ने जयपुर में एक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए एक ऐसा विवादित बयान दिया है जिससे राजनीतिक गलियारे में गर्मा-गर्मी का माहौल बन सकता है। बता दें कि थरुर ने वीर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) को लेकर टिप्पणी करते हुए कहा है कि उन्होंने सबसे पहले द्विराष्ट्र सिद्धांत की बात कही थी। उसके बाद ही मुस्लीम ने द्विराष्ट्र सिद्धांत का प्रस्ताव रखा था।
JDU में हलचल के बीच PK का सुशील मोदी पर हमला, कहा- कैरेक्टर सर्टिफिकेट देने में इनका जोड़ नहीं

सावरकर पर किया हमला
बता दें शशि थरुर ने कहा था कि दक्षिणपंथी नेता वीर सावरकर ने भारत के इतिहास (History) में सबसे पहले दो राष्ट्रों की परिभाषी दी थी। वह कहते हैं कि 1940 में पहली बार मुस्लिम लीग (Muslim League) ने दो राष्ट्रों का प्रस्ताव रखा था और इससे 3 साल पहले ही वीर सावरकर द्विराष्ट्र को सिद्धांत की पैरोकारी कर चुके थे। वह कहते हैं कि विभाजन के समय सबसे बड़ा सवाल था क्या देश की पहचान धर्म होनी चाहिए ?
शाहीन बाग पर बयान देकर बुरे फंसे कपिल मिश्रा, EC ने प्रचार पर लगाया 48 घंटे का बैन

सभी के लिए लड़ाई लड़ी
थरुर ने कहा था महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) और नेहरु (jawahar Lal Nehru) जैसे बड़े नेताओं ने भारत की पहचान को धर्म से तय नहीं किया था। उनका मानना था कि धर्म आपकी राष्ट्रीयता तय नहीं करता। हमने सबकी आजादी के लिए लड़ाई लड़ी और सभी के लिए देश का निर्माण किया। 
जेएनयू हिंसा में चश्मदीदों से SIT भी करेगी पूछताछ

अपनी किताब में किया सावरकर का जिक्र
थरुर आगे कहते हैं कि मैने अपनी किताब व्हाए एम आई ए हिंदू (Why I am hindu) में दक्षिणपंथी नेताओं वीर सावरकर, गोलवलकर और दीनदयाल उपाध्याय जैसे नेताओं के बार में चर्चा की है। वह कहते थे कि ये ऐसे लोग थे कि जो मानते थे भारत को दो हिस्सों में विभाजित किया जाए और हिंदुओं और मुस्लिमों के लिए अलग देश बनाए जाए।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.