Wednesday, Jan 19, 2022
-->
congress-sona-gandhi-formed-a-six-member-special-committee-to-assist-her-matters-prsgnt

इन 6 नेताओं की सलाह पर चलेगी कांग्रेस, सोनिया गांधी ने पार्टी में किए ये बड़े बदलाव...

  • Updated on 9/12/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार शाम पार्टी में बड़े बदलाव करते हुए गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (All India Congress Committee) के महासचिव के पद से हटा दिया है। 

इन सभी को पदों से हटाने के बाद कांग्रेस कार्यकारिणी समिति (Congress Working Committee) का पुनर्गठन किया गया है। इसके साथ ही, सोनिया गांधी ने पी चिदंबरम, रणदीप सुरजेवाला, तारिक अनवर और जितेंद्र सिंह को सीडब्ल्यूसी में नियुक्त किया है। इसके साथ ही संगठनात्मक मामलों में सहायता के लिए एक छह सदस्यीय विशेष समिति का गठन किया गया है।  

इसके अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के केंद्रीय चुनाव समिति को भी दोबारा गठित किया है, जिसमें उसके अध्यक्ष के रूप में मधुसूदन मिस्त्री के अलावा राजेश मिश्रा, कृष्णा बायर गौड़ा, एस जतिमानी और अरविंदर सिंह लवली को समिती के सदस्य के रूप में चुना गया है। ये केंद्रीय चुनाव समिति ही कांग्रेस के आगामी अध्यक्ष का चयन करेगी।

चिट्ठी कांड के बाद सोनिया ने गुलाम नबी आजाद पर गिराई गाज, महासचिव पद से हुई छुट्टी

इसके अलावा, विशेष समिति के मेंबर्स के रूप में पार्टी के एके एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और रणदीप सुरजेवाला को शामिल किया गया है। ये 6 सदस्य ही पार्टी के संगठनात्मक और संचालन मामलों में सोनिया गांधी की मदद करेंगे।

कांग्रेस में हुए इस नए बदलाव के साथ ही ये साफ़ हो गया है कि पार्टी में राहुल गांधी का अहम दखल है क्योंकि नए सचिवों को राहुल गांधी का करीबी के रूप जाना जाता है। जिसमें खास रूप से महासचिव सुरजेवाला, अजय माकन, जितेंद्र सिंह और केसी वेणुगोपाल शामिल हैं। इतना ही नहीं, इसमें युवा कांग्रेस नेताओं को भी अहम भूमिका में लिया गया है।

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर तंज- GDP लुढ़की, नौकरियां गईं, कोरोना में तेजी लेकिन 'सब चंगा सी'

कांग्रेस ने नेताओं की नई जिम्मेदारियों का ब्योरा देते हुए बताया है कि प्रियंका गांधी वाड्रा को यूपी का प्रभारी बनाया गया है। रणदीप सुरजेवाला को कांग्रेस का महासचिव समेत कर्नाटक का प्रभारी भी नियुक्त किया गया है। 

जबकि कांग्रेस महासचिवों में मुकुल वासनिक को मध्य प्रदेश की, हरीश रावत को पंजाब की, ओमान चांडी को आंध्र प्रदेश की, तारीक अनवर को केरल और लक्षद्वीप की, जितेंद्र सिंह को असम की, अजय माकन को राजस्थान की जिम्मेदारी दी गई है।

चीन की महिला वीरोलॉजिस्ट ने किया खुलासा- मानव निर्मित है कोरोना वायरस, मेरे पास ठोस सबूत

वहीं, नए कांग्रेस कार्यकारिणी समिति सदस्यों में दिग्विजय सिंह, राजीव शुक्ला, मनिकम टैगोर, प्रमोद तिवारी, जयराम रमेश, एचके पाटिल, सलमान खुर्शीद, पवन बंसल, दिनेश कुंदुरो, मनीष चतरथ और कुलजीत नागरा को शामिल किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.