Wednesday, Dec 07, 2022
-->
conservative Korea give responsibility to sister Kim Yo Jong prsgnt

रूढ़िवादी कोरिया क्या तानाशाह किम जोंग के बाद बहन किम यो जोंग को देगा सत्ता संभालने की जिम्मेदारी?

  • Updated on 4/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पिछले कुछ दिनों से नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के स्वास्थ्य को लेकर मीडिया में कई तरह की खबरें आ रही हैं। अमेरिकी मीडिया के अनुसार लगातार यह बताया जा रहा है कि किम जोंग बीमार हैं और उनकी हालात नाजुक बनी हुई है।

हालांकि इस बारे में बीबीसी की एक रिपोर्ट बताती है कि वो ठीक हैं, उनकी सर्जरी हुई थी जिसके बाद उन्हें अधिक आराम के लिए कहा गया है। लेकिन इन खबरों के बीच यह सम्भावनाएं लगाई जाने लगी है कि अगर किम जोंग को कुछ होता है तो उनकी सत्ता कौन संभालेगा।

तानाशाह नेता किम जोंग ने एक साधारण लड़की को ऐसे दिया था दिल, दोनों की लव स्टोरी है कमाल

इन अटकलों के बीच ऐसी आशंका है कि तानाशाह किम जोंग की बहन किम यो जोंग को नार्थ कोरिया की सत्ता मिल सकती हैं। आईये जानते हैं किम यो जोंग के बारे में...

छोटी बहन किम यो जोंग
बीते दो सालों में किम यो अक्सर किम जोंग के आस-पास देखी गई हैं। बताया जाता है कि किम यो सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति की उपाध्यक्ष हैं। सत्ताधारी पार्टी पर किम जो की अच्छी पकड़ बताई जाती है। 31 वर्षीय किम यो जोंग अपने भाई किम जोंग की खासी विश्वासपात्र हैं।

बताया जाता है कि किम यो और किम जोंग ने साथ पढ़ाई की है। किम यो अपने भाई के जैसे ही तेवर रखती हैं। उन्हें भी कड़े फैसले लेने में देर नहीं लगती और अपने फैसलों के आगे वो कुछ नहीं देखा करती।

उत्तर कोरियाई तानाशाह की हालत गंभीर, जिंदगी- मौत के बीच जंग लड़ रहे किम जोंग उन

किम यो कैसे बनी विकल्प
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 11 अप्रैल 2020 के बाद से किम जोंग को सार्वजनिक रूप से नार्थ कोरिया में नहीं देखा गया है। इस बीच लेकिन उनकी बहन को किम यो-जोंग को नार्थ कोरिया के पोलित ब्यूरो में वैकल्पिक सदस्य के रूप में दोबारा शामिल किया गया और यही वजह है कि किम यो को नार्थ कोरिया के अगले शासक के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन फिलहाल ये सभी आशंकाएं हैं।

ट्रंप का तंज, अपनी जुबान के पक्के इंसान हैं किम जोंग उन

राह में रोड़ा बनेगी
भले ही किम जोंग की बहन को लेकर सत्ता सम्भालने की अटकलें लगाई जा रही है लेकिन इस बीच यह भी जान लेना जरुरी है कि कोरिया का सिस्‍टम महिलाओं को लेकर है काफी रूढ़िवादी सोच रखता है। इस बारे में जानकारों की माने तो उत्‍तर कोरिया के सिस्‍टम में किम यो जोंग सत्ताधारी पार्टी में होने का एक ही कारण है कि वो कोम जोंग की सगी बहन हैं। लेकिन उन्हें किम जोंग के केयर टेकर के अलावा कोई और जिम्मेदारी नहीं दी जाती। चूंकि वो एक महिला है इसलिए उन्हें विश्वासपात्र माना जा सकता है लेकिन शासन में केवल केयरटेकर ही बनाया जा सकता है।

उत्तर कोरिया ने फिर किया नए हथियार का परीक्षण

किम जोंग के बच्चे और भाई
कोम जोंग की शादी को 11 साल हुए हैं और उनका बेटा अभी नाबालिग है। इसलिए उनके बेटे को सत्ता संभालने के लिए नहीं दी जा सकती। वहीँ किम जोंग के बड़े भाई भी है जो संगीत प्रेमी हैं और उनका राजनीती में कोई लगाव नहीं है। वो शांत और अलग रहते हैं और गिटार बजाने के शौकीन हैं।

comments

.
.
.
.
.