Tuesday, Jun 22, 2021
-->
corona-cases-decreasing-in-8-states-including-delhi-kmbsnt

दिल्ली समेत इन राज्यों में उतार पर कोरोना, दैनिक मामलों में आई कमी

  • Updated on 5/4/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना की दूसरी लहर के बीच कुछ राहत भरे संकेत सामने आ रहे हैं। दिल्ली समेत आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के मामलों में कुछ उतार दिखा है। इतना ही नहीं सभी 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अस्पतालों से छुट्टी पाने वाले मरीजों की संख्या भी पिछले दिन से ज्यादा रही।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जिन 8 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में नए मामले रविवार की तुलना में घटे उनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दादर नगर हवेली, दमन द्वीप, लक्ष्यद्वीप और तेलंगाना शामिल हैं। 

कोरोना के हालात पर पीएम मोदी ने यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष से की चर्चा 

दैनिक मामलों में स्थिरता के प्रारंभिक संकेत
सोमवार को केंद्र सरकार ने कहा कि कुछ राज्यों में कोरोना के दैनिक मामलों में स्थिरता के प्रारंभिक संकेत मिल रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और पंजाब में कोरोना के दैनिक मामलों में स्थिरता के संकेत मिल रहे हैं।

जबकि बिहार, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में दैनिक मामलों में वृद्धि के रुझान दिखाई दे रहे हैं। छत्तीसगढ़ में 29 अप्रैल को 15 हजार 583 मामले सामने आए थे, जबकि 2 मई को 14 हजार 087 मामले सामने आए।

चुनाव आयोग की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हाई कोर्ट का मनोबल नहीं गिरा सकते

इन जिलों में मामलों में गिरावट
दिल्ली, दमन द्वीप, गुजरात, झारखंड, लद्दाख, लक्ष्यद्वीप, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है। जिलों के संबंध में अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के दुर्ग, गरियाबंद, रायपुर राजनांदगांव, मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा, गुना, शाजापुर, लद्दाख के लेह और तेलंगाना के निर्मल में पिछले 15 दिनों में मामलों में गिरावट के संकेत मिले हैं।

महाराष्ट्र के 12 जिलों में भी 15 दिन में गिरावट के संकेत मिले हैं। हालांकि बहुत शुरुआती संकेत हैं और इनके आधार पर स्थिति का विश्लेषण करना जल्दबाजी होगी। जिला और राज्य स्तर पर रोकथाम के प्रयासों को जारी रखना महत्वपूर्ण है, ताकि हम इस बढ़त को बरकरार रखते हुए मामलों पर लगाम लगा सकें। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.