Monday, Sep 20, 2021
-->
corona cases in country more than 43 thousand new cases in the last 24 hours prshnt

कोरोनाः पिछले 24 घंटों में 43 हजार से ज्यादा नए मामले, केरल में स्थिति चिंताजनक

  • Updated on 7/29/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरना संक्रमण में कमी के बाद एक बार फिर मरीज़ों की संख्या बढ़ने लगा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के अंदर देश में 43,509 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं और 640 लोगों की मौत हो गई। इसी के साथ कोरोना से कुल मौतों की संख्या 4,22,662 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में सक्रिय मामलों की संख्या एक बार फिर चार लाख के आंकड़े को पार करते हुए 4,03,840 हो गई है। देश में  कोरोना की रिकवरी दर 97.38 फीसद हो गई है। इसके अलावा पिछले 24 घंटों में 38,465 लोगों को अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों से छुट्टी दे दी गई, जिससे अब तक ठीक होने वालों की कुल संख्या तीन करोड़ से ज्यादा (3,07,01,612) हो गई है।

वहीं कई राज्यों में कोरोना संक्रमण मामलों में कमी आई है लेकिन केरल में कोरोना को लेकर स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। केरल में लगातार दूसरे दिन भी कोरोना के नए मामले 20,000 को पार कर गए। कोरोना रोधी वैक्सीनेश की बात करे तो अब तक भारत में कुल 45.07 करोड़ खुराक दी जा चुकी है, जिसमें पिछले 24 घंटों में 43,92,697 वैक्सीन की खुराक शामिल हैं। 

कांग्रेस ने राकेश अस्थाना की नियुक्ति पर उठाए सवाल, सुप्रीम कोर्ट का दिया हवाला

कोविड रोधी टीके की 45.73 करोड़ से अधिक खुराकें मिली
बता दें कि देश में कोरोना को हराने के लिए लगातार वैक्सीनेश प्रक्रिया तेजी से चलाया जा रहा है। केद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास कोविड रोधी टीकों की 2.28 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध हैं। मंगलवार सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत सरकार ने अब तक राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड रोधी टीके की 45.73 करोड़ से अधिक खुराकें सभी स्रोतों के माध्यम से प्रदान की हैं तथा इसके अलावा टीके की 24,11,000 खुराकें प्रक्रियारत हैं। उसने बताया कि इनमें अपव्यय सहित कुल 43,80,46,844 खुराकों की खपत हुई है। मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार पूरे देश में कोविड-19 टीकाकरण की रफ्तार तेज करने और दायरा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। टीकाकरण के सार्वभौमिकरण का नया चरण 21 जून से शुरू हुआ है।

Monsoon Session: कांग्रेस MP के कागज उछालने पर नोकझोंक, कार्यवाही बाधित

केंद्र शासित प्रदेश बेहतर योजना
उसने बताया कि टीकाकरण अभियान को टीकों की ज्यादा उपलब्धता और राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को खुराकों की उपलब्धता की अग्रिम जानकारी देकर तेज किया गया है ताकि टीकों को लेकर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश बेहतर योजना बना सकें और टीकों की आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित किया जा सके। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क कोविड टीके उपलब्ध कराकर उनकी मदद कर रही है।

सबको टीका उपलब्ध कराने से जुड़े कोविड-19 टीकाकरण अभियान के नए चरण के तहत केंद्र सरकार देश में टीका विनिर्माताओं द्वारा उत्पादित 75 प्रतिशत टीके खरीदेगी और राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को उनकी (नि:शुल्क) आपूर्ति करेगी।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.