Thursday, Jun 17, 2021
-->
corona crisis foreign minister s jaishankar talks with us global task force pragnt

कोरोना संकट: विदेश मंत्री एस जयशंकर की US ग्लोबल टास्क फोर्स के साथ बातचीत, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

  • Updated on 5/14/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के वैश्विक कार्यबल (US Global Task Force) के साथ बातचीत की। भारत में कोरोना वायरस की गंभीर दूसरी लहर से निटपने मदद के लिए पिछले महीने इस कार्यबल का गठन किया गया था। जयशंकर ने बताया कि कार्यबल के साथ भारत की प्राथमिकताओं जैसे ऑक्सीजन, टीके और दवाइयों तथा प्रभावी आपूर्ति श्रृंखला की अहमियत पर चर्चा की गयी है।

ईद और अक्षय तृतीया पर PM मोदी की दुआ- जल्द मिल जाए कोरोना से मुक्ति

महामारी राहत पर अमेरिकी वैश्विक कार्यबल से की बातचीत
विदेश मंत्री ने डिजिटल तरीके संवाद किया और ट्वीट किया, 'महामारी राहत पर अमेरिकी वैश्विक कार्यबल के साथ चर्चा की। मुख्य कार्य अधिकारियों के इस चर्चा में शामिल होने तथा भारत की वर्तमान कोशिशों में उनके सहयोग की प्रशंसा करता हूं।' भारत के साथ एकजुटता दिखाते हुए करीब 40 शीर्ष अमेरिकी कपंनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कोविड-19 के विरूद्ध उसकी (भारत की) लड़ाई में उसे मदद पहुंचाने के वास्ते संसाधन जुटाने एवं समन्वय के लिए देश विशिष्ट वैश्विक कार्यबल गठित करने के लिए एक साथ आये।

कोरोना मामले में आई मामूली गिरावट, 24 घंटे में 3,42,896 नए केस और 3,997 की मौत

ऑक्सीजन-टीके-दवाइयों समेत इन मसलों पर हुई चर्चा
जयशंकर ने कहा, 'हमारी प्राथमिकताओं (ऑक्सीजन, टीके, दवाइयों) एवं प्रभावी आपूर्ति श्रृंखला की अहमियत पर चर्चा की। मजबूत भारत- अमेरिका स्वास्थ्य सहयोग के वैश्विक प्रभावों को रेखांकित किया गया। यह बैठक हमारे असाधारण संबंध की प्रतिपुष्टि है। हमारे प्रति जो संवेदना व्यक्त की गयी, हम उसे बड़ा महत्व देते हैं।'

कोरोना कॉलर ट्यून संदेश पर दिल्ली HC ने केंद्र से किया ये सवाल

भारत में कोरोना की स्थिति
देश में कोरोना लगातार कोहराम मचा रहे कोरोना संक्रमण मामलों में अब मामूली कमी आने लगा है आज कोरोना के नए आंकड़ों में थोड़ा गिरावट आया है। बीते 24 घंटों में देश में कुल 3 लाख 42 हजार 896 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 24 घंटे में 3,997 की कोरोना से मौत हुई हैं। इससे पहले कल गुरुवार को 24 घंटों में देश में कुल 3 लाख 62 हजार 389 नए मामले सामने आए थे। वहीं बुधवार को 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख 48 हजार 421 नए मामले सामने आए थे, और 4 हजार 127 मरीजों ने कोविड-19 के चलते अपनी जान गंवाई थ।

इसके साथ ही  देश में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 2.37 करोड़ हो गई है। देश में फिलहाल 1.97 लोग ठिक होकर घर हो चुके हैं वहीं कोरोना से अबतक 2.58 लाख लोगों ने अपनी जान गंवा दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.