Wednesday, Jan 26, 2022
-->
corona-effect-demand-for-cancellation-of-examination-raised-in-du-kmbsnt

Corona Effect: DU में भी उठी परीक्षा रद्द करने की मांग, INSO ने लिखा HRD को पत्र

  • Updated on 6/27/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। छात्र संगठन इंडियन नेशनल स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला ने हरियाणा के बाद अब दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को भी बिना परीक्षा पास करने की मांग उठाई है। शुक्रवार को दिग्विजय चौटाला ने देश के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और डीयू के उप कुलपति को पत्र लिखकर छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन में पिछले परिणाम के आधार पर पास करने का आग्रह किया है।

दिग्विजय चौटाला ने कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए डीयू में पढ़ने वाले हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, यूपी आदि राज्यों के छात्रों का परीक्षा देने के लिए दिल्ली में आना मुश्किल है। यहां परीक्षा देना सुरक्षित भी नहीं है।पत्र के जरिए दिग्विजय चौटाला ने कहा कि डीयू प्रशासन ने अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन बुक माध्यम से कराने का फैसला लिया है, जबकि मार्च से ही डीयू के विद्यार्थी अपने घर पर हैं।

ओपन बुक एग्जाम का विरोध कर रहे DU के छात्रों के लिए प्रशासन ने निकाला ये हल

'नहीं हुई छात्रों की तैयारी'
उन्होंने कहा है कि घर पर ना तो विद्यार्थियों के पास पुस्तकें हैं और ना ही अध्ययन सामग्री और ना ही विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से अपना सिलेबस पूरा कर पाए हैं। छात्रों के पास ऑनलाइन कक्षा और परीक्षा के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं है। इंडियन नेशनल स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष ने आग्रह करते हुए कहा है कि ऐसे में विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए डीयू के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के आंतरिक मूल्यांकन व पिछले परिणामों के आधार पर पास कर विद्यार्थियों को राहत दी जाए।

DU Admission 2020: वेबिनार के जरिए छात्रों को दी गई दाखिले की जानकारी

विरोध पर यूनिवर्सिटी ने निकाला था ये हल
आपको बता दें कि ओपन बुक परीक्षा का विरोध कर रहे छात्रों के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन कॉमन सर्विस सेंटर पर छात्रों के परीक्षा देने की व्यवस्था की है। साथ ही पास के सीएससी की जानकारी देने के लिए लोकेटर लिंक भी जारी किया है। इसकी मदद से छात्र अपने नजदीकी सीएससी को खोज सकेंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन प्रोफेसर विनय गुप्ता ने ऑनलाइन परीक्षा को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ ऑनलाइन बुक एग्जाम को लेकर डीयू ने कई समझौते किए हैं। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.