Friday, Apr 10, 2020
corona infected prince charles royal family member isolate

प्रिंस चार्ल्स के कोरोना संक्रमित होने के बाद शाही परिवार पर छाया कोरोना संकट

  • Updated on 3/26/2020

नई दिल्ली/प्रियंका। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस की मार ब्रिटेन के राज परिवार पर भी पड़ी है। ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उनकी इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद पूरे ब्रिटेन में हंगामा मच गया है। लोग इस बात को लेकर कयास लगा रहे हैं कि शायद इस परिवार में और भी लोगो को कोरोना का संक्रमण हो। लेकिन अभी तक इसकी कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

वहीँ, इस संकट की गाज सबसे ज्यादा ब्रिटेन के राजघराने पर पड़ी है जिसमें करीब 25 लोग हैं। ऐसे में लोग असमंजस में हैं कि क्या कोरोना की वजह से राजघराने के कड़े नियमों में अंतर आएगा या नियम कायम रखे जायेंगे?

कोरोना से लड़ने वाली हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवा के निर्यात पर आखिर क्यों सरकार ने लगाई रोक?

आइसोलेट हुए प्रिंस चार्ल्स
वहीं 71 साल के प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला, डचेस ऑफ कॉर्नवाल को स्कॉटलैंड में घर पर आइसोलेट किया गया हैं। हालांकि उनकी पत्नी संक्रमित नहीं पाई गईं हैं। राजघराने की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार प्रिंस चार्ल्स का स्वास्थ्य फिलहाल बेहतर बताया जा रहा है। इस बारे में क्लेरेंस हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि प्रिंस चार्ल्स का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। उनमें बीमारी के थोड़े लक्षण है लेकिन उसके अलावा वह स्वस्थ हैं। चार्ल्स पिछले कई दिन से घर से ही काम कर रहे हैं।

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया के पास हैं इन दवाओं के विकल्प

इस वजह से हुआ प्रिंस को कोरोना
प्रिंस के संक्रमण में आने के बाद उनकी पिछली मुलाकातों का पता लगा कर यह अनुमान लगाया गया है कि चार्ल्स की कुछ दिन पहले मुलाकात मोनैको के प्रिंस ऐल्बर्ट से हुई थी जो खुद बाद में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। जिसके बाद ही चार्ल्स का टेस्ट पॉजिटिव आया। हालांकि इस बारे में अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है।

जानिए कोरोना वायरस कैसे बना महामारी, पहले स्टेज से चौथे स्टेज तक कैसे बदलता है रूप

स्वास्थ्य मंत्री भी कोरोना संक्रमित
इससे पहले ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नदीन डॉरिस भी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुकी हैं। नदीन डॉरिस ने पहले ही खुद ये बता दिया था कि कोरोना वायरस संक्रमण के उनके टेस्ट का नतीजा पॉज़िटिव आया है। जिसके बाद वो खुद आइसोलेशन में चली गईं थीं।

राजघराने पर पड़ेगा असर
प्रिंस के कोरोना से संक्रमित होने के बाद यह अंदाजा लगया जा रहा है कि इस वजह से अब पूरा राजघराना प्रभावित हो जाएगा। हालांकि इस बारे में अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन फिर भी प्रिंस और उनकी पत्नी के बाद राजघराने के सभी महलों में कर्मचारियों को भी अलग अलग आइसोलेट करने की जानकारी मिल रही है। वहीँ, राज परिवार से जुड़े करीब 25 लोगों को भी टेस्ट के लिए भेजा गया है। जिसके रिजल्ट के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है।

कोरोना के इलाज में मलेरिया की दवा कैसे साबित हुई कारगार, पढ़ें खास रिपोर्ट

महारानी छोड़ चुकी हैं बकिंघम पैलेस
इससे पहले कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय आधिकारिक आवास बकिंघम पैलेस छोड़ विंडसर कैसल चली गई हैं। ये कदम महारानी ने  70 साल से अधिक उम्र के लोगों को पृथक रखने जैसी योजना के बीच उठाया। बताया जा रहा है कि 93 वर्षीय महारानी और 98 वर्षीय उनके पति प्रिंस फिलिप को नॉरफॉल्क स्थित शाही सैंड्रिंघम एस्टेट में अलग रखा गया है!

वहीँ, इस बारे में शाही सूत्रों की माने तो 'महारानी की सेहत ठीक बताई जा रही है। लेकिन उन्हें बकिंघम पैलेस से दूर रखना बेहतर है क्योंकि महल दुनिया भर के राजनीतिज्ञों और गणमान्य लोगों सहित बड़ी संख्या में मेहमानों की मेजबानी करता है और आगे की संभावनाओं में बचने के लिए उन्हें दूर रखना सही है।

बता दें, ब्रिटेन में अब तक कोरोना वायरस 400 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। जबकि 8,000 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं। देश में मृतकों की संख्या 335 पार पहुंच गई है। वहीँ, कोरोना वायरस से निपटने के लिए ब्रिटेन सरकार ने 3 हफ्तों के लिए ब्रिटेन में लॉक डाउन का ऐलान किया गया था।

यहां पढ़ें कोरोना के जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

Corona Virus: भारत में जल्द बिगड़ेंगे कोरोना से हालात अगर ये बात नहीं मानी तो...

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

कोरोना वायरस: जिम बंद हुए हैं एक्सरसाइज नहीं, 'वर्क फ्रॉम होम' की जगह करें 'वर्कआऊट फ्रॉम होम' 

Coronavirus को रखना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें 

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

भारत में लॉकडाउन के बाद भी कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ा, पढ़े खास रिपोर्ट

लॉक डाऊन है तो फिक्र क्या, बैंक कराएंगे आपके पैसे की होम डिलीवरी

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.