Sunday, Sep 19, 2021
-->
corona johnson johnsons single dose vaccine ready us asks permission to use prshnt

कोरोना: जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन तैयार, अमेरिका से मांगी इस्तेमाल की इजाजत

  • Updated on 2/5/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिय में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अब भी तेजी से जारी है। लेकिन अब कोरोना वैक्सीन के आने से थोड़ी रहात भी है। दुनिया के कई देशों में तेजी  से टिकाकरण किया जा रहा है। वहीं अब अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन (COVID-19 vaccine) के आपात इस्तेमाल के लिए अमेरिकी दवा नियामक फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA)  से अनुमति मांगी है। अमेरिका में पहले से ही कोरोना टीकाकरण का काम तेजी से हो रहा है, देश में पहले से ही दो वैक्सीन फाइजर बायोएनटेक और मॉडर्ना को आपात इस्तेमाल के मंजूरी दे चुकी है। 

जानकारी मिली है कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी आने वाले हफ्तों में यूरोपीय अधिकारियों से इसके लिए अनुमति मांगेगी। कंपनी की ओर से 29 जनवरी को जारी रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन संक्रमण को रोकने में 66 फीसद कारगर है। 

संसद में बोले कृषि मंत्री- किसानों की आय दोगुना करना मोदी सरकार का लक्ष्य

अमेरिका के टीकाकरण अभियान को मजबूत बनाने में मिलेगी मदद
बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित देश अमेरिका है। ऐसे में यहां वैक्सीन के इस्तेमाल में वृद्धि की अधिक आवश्यकता है।बताया जा रहा है कि जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल-शॉट वैक्सीन को अगर अनुमति मिलती है, तो इससे आपूर्ति को बढ़ाने और अमेरिका के टीकाकरण अभियान को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।

फिलहाल अमेरिका में फाइजर और मॉडर्ना की निश्चित समय में वैक्सीन की दो खुराक लेने की आवश्यकता है। वहीं जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन सिंगल शॉट वैक्सीन है। जिससे इस वैक्सीन का केवल एक ही खुराक लेने की आवश्यकता है। इसके अलावा इसे रखने के लिए अत्यधिक ठंडे फ्रीजर की  भी व्यवस्था की जरूरत नहीं है। ऐसे में ये वैक्सीन वरदान साबित हो सकता है।

किसान आंदोलन सरकार के खिलाफ बना सिरदर्द, चुनावी राज्यों में दिख सकता है बड़ा असर !

वैक्सीन रोल आउट करने की तैयारी
लेकिन इस वैक्सीन के लिए मंजूरी मिलना इतना आसान नहीं होगा। जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के आवेदन के बाद, नियामकों को डेटा का विश्लेषण करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी। कंपनी के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी, पॉल स्टॉफल्स ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन मार्च में वैक्सीन रोल आउट करने की तैयारी में है। उन्होंने कहा हमारे वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की अनुमति मिलने पर, हम शिपिंग शुरू कर देंगे। जॉनसन एंड जॉनसन के आवेदन ने एक महामारी से लड़ने की उम्मीदें बढ़ा दी हैं।

रिजर्व बैंक ने रेपो दर को 4% पर रखा बरकरार, लेकिन बनाये रखा उदार रुख

अमेरिका के पास अतिरिक्त 200 मिलियन खुराक खरीदने का विकल्प
बता दें कि अमेरिका 100 मिलियन खुराकों के लिए 1 बिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमत है। कंपनी साल की पहली छमाही में तक 100 मिलियन खुराक की आपूर्ति करने की तैयारी में है। इसके अलावा अमेरिका के पास अतिरिक्त 200 मिलियन खुराक खरीदने का विकल्प भी है। वहीं कंपनी अमेरिका, यूरोप, दक्षिण अफ्रीका और भारत में वैक्सीन का उत्पादन करने वाली है और उसका लक्ष्य 2021 में एक बिलियन खुराक वितरित करने का है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.