Wednesday, May 12, 2021
-->
corona slight decline in daily cases 1.62 lakh new cases in 24 hours 879 deaths prshnt

कोरोना: दैनिक मामलों में मामूली गिरावट, 24 घंटे में 1.62 लाख नए मामले, 879 लोगों की मौत

  • Updated on 4/13/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप जारी है, इसी बीच आज दैनिक मामलों में कल के मूकाबले मामूली गिरावट देखी गई है। बीते 24 घंटे में देश में 1.61 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 879 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इसके अलावा सक्रिय मामलों की संख्या 12.64 लाख है जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है।

महाराष्ट्र में नहीं लगेगा Lockdown! बीते 24 घंटे में सामने आए इतने मामले

देश में तीसरे टीके की उपलब्धता का मार्ग प्रशस्त
बता दें कि भारत के औषधि महानियंत्रक ने कुछ शर्तों के साथ रूसी कोविड-19 टीके ‘स्पूतनिक वी’ को सीमित आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी और देश में तीसरे टीके की उपलब्धता का मार्ग प्रशस्त कर दिया। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। भारत के औषधि महानियंत्रक की इस मंजूरी से पूर्व केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने सोमवार को ही कुछ नियामकीय शर्तों के साथ ‘स्पूतनिक वी’ के सीमित आपात इस्तेमाल की सिफारिश की थी। 

बंगाल चुनाव 2021: बैन हटते ही आज दो रैलियों को संबोधित करेंगी सीएम ममता

कोविशील्ड टीके को पहले ही आपात इस्तेमाल की मंजूरी
डीसीजीआई ने भारत बायोटेक के ‘कोवैक्सीन’ और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका के ‘कोविशील्ड’ टीके को पहले ही आपात इस्तेमाल की मंजूरी जनवरी में दे दी थी। सूत्रों ने बताया कि स्पूतनिक वी टीके की करीब 10 करोड़ खुराक अगले छह-सात महीने में आयात किये जाने की संभावना है।  इससे पहले  रूसी राजदूत निकोलय कुदाशेव ने ट्वीट किया था, विशेषज्ञों की समिति ने भारत में स्पूतनिक वी के इस्तेमाल की सिफारिश की है। यह कदम निश्चित ही कोविड-19 महामारी से लड़ाई में भारत सरकार के प्रयासों में योगदान देगा।

PM मोदी ने चैत्र नवरात्रि की दी शुभकामनाएं, ट्वीट कर लिखा- ये पावन अवसर हर्षोल्लास लेकर आए

1.68 लाख नए मामले आए
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 1,68,912  नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,35,27,717 हो गई है। इसके साथ ही ब्राजील को पछाड़ कर भारत कुल संक्रमण के मामले में फिर दूसरे स्थान पर आ गया है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार की सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 12 लाख से अधिक हो गई है तथा 904 और लोगों की मौत होने के बाद संक्रमण से अब तक मारे गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,70,179 हो गई है।

ममता पर बैन से बौखलाई TMC, कहा- BJP ब्रांच की तरह बर्ताव कर रहा है चुनाव आयोग

मुंबई में नए मामलों में गिरावट
महानगर में कोरोना के नए मामलों में बड़ी गिरावट देखी गई है। बृहदमुंबई नगर निगम की ओर से सोमवार को साझा किए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में महानगर में 6905 नए मामले आए, जबकि एक दिन पहले 9989 आए थे। इस तरह एक ही दिन में नए मामलों में 3084 की बड़ी गिरावट आई है।  

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

comments

.
.
.
.
.