Sunday, Sep 26, 2021
-->
corona-test-results-in-50-seconds-successful-test-in-lnjp-prsgnt

अब 50 सेकेंड में आएगा कोरोना टेस्‍ट का Result, दिल्ली के इस हॉस्पिटल में हुआ सफल परीक्षण

  • Updated on 8/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना संकट के बीच नए संक्रमित मरीजों की जांच करने और जल्द परिणाम मिलने से सम्बंधित नई तकनीक को तैयार किया गया है। इस तकनीक में अब केवल 50 सेकेंड में रिपोर्ट मिल जाएगी।

बताया जा रहा है कि इजराइल तकनीक से तैयार की गई इस टेस्टिंग किट को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के सहयोग से तैयार किया गया है। इस टेस्ट किट का दिल्ली के तीन अस्पतालों में ट्रायल चल रहा है। इन अस्पतालों में एलएनजेपी हॉस्पिटल, आरएमएल हॉस्पिटल और सर गंगाराम हॉस्पिटल शामिल है।

जल्द खुलेंगे जिम, जिम जाएं तो पहले स्लॉट बुक करवाएं

हुआ सफल ट्रायल
बताया जा रहा है कि बीते एक हफ्ते में इस टेस्ट किट के से 1000 से भी अधिक रोगियों के कोरोना टेस्ट किए गए और इन सभी के परिणाम औसतन 50 सेकेंड में आ गए थे। वहीँ, बताया जा रहा है कि  गंगाराम और आरएमएल हॉस्पिटल में भी मरीजों के टेस्ट इसी किट से किए जा रहे हैं।

नर्वस सिस्टम की समस्या से जूझ रहे लोगों को कोरोना का गंभीर खतरा- नए शोध में हुआ खुलासा

एक्‍यूरेट है नई किट के नतीजे
इस किट को विकसित करने वाली इजराइली साइंसिस्‍ट मोशे गेलन का कहना है कि इस किट के परिणाम 97% तक सही हैं। ये किट स्‍वाइवा की हेल्प से संक्रमण की जांच करती है। वहीँ, उन्होंने बताया कि इसके ट्रायल के परिणाम काफी बेहतर और एक्‍यूरेट रहे हैं। जबकि आरसी-पीसीआर किट की मदद से परिणाम आने में 4 घंटे से 12 घंटे का समय लगता है।

कोरोना वायरस: पश्चिम बंगाल में लागू हुआ लॉकडाउन, बंद रहेंगी दुकानें

करेगी वायरस के मरने की पहचान
वैज्ञानिक ने बताया कि ये नई किट किसी मरीज में कोरोना में डेड वायरस को खोजने में भी मदद करती है। ये किट बता देती है कि बॉडी में वायरस डेड वायरस हैं या एक्टिव वायरस। साथ ही इससे ये भी पता लगाया जा सकता है कि ये वायरस कितनी तेजी से फैल रहा है।

राजस्थान में कोरोना का कहर जारी, अब तक 47 हजार से अधिक लोग हुए संक्रमित

भारत में जल्‍द शुरू होगा निर्माण
वहीँ, भारत में बढ़ते कोरोना केस को देखत हुए जल्द ही इस तकनीक से भारत में ये किट बनाई जाने लगेगी। यानी अब इजराइल की तकनीक से भारत अपने यहां कोरोना टेस्ट किट का निर्माण करेगा।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.