Tuesday, Dec 06, 2022
-->
corona transmission from animal special report kmbsnt

कोरोना के कारण जानवरों को इंसान से खतरा! बनाकर रखें सोशल डिस्टेंस

  • Updated on 4/9/2020

नई दिल्ली/चांदनी कुमारी। अमेरिका (America) में एक बाघिन के अंदर कोविड-19 (Covid19) का संक्रमण पाए जाने के बाद मन में कई सवाल खड़े हो रहे हैं कि क्या कोविड-19 जो अब तक ज्यादा इंसान में देखने को मिल रहा था वह जानवरों में देखने को मिल रहा है। ऐसे में कितनी ज्यादा संभावना है कि यह इंसान से जानवर में और जानवर से इंसान में और जानवर से जानवर को संक्रमित कर सकता है। ऐसे में जो लोग अपने घर में कुत्ता, बिल्ली, चूहा, खरगोश आदि पालते हैं तो उन्हें जानवरों से सोशल डिस्टेंस बनाकर रखने की जरूरत है।

डीटीएच यूरिक स्विस फेडरल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी स्विट्जरलैंड के बायो फिजिक्स साइंटिस्ट डॉ अमित कुमार सचान का कहना है कि ऐसे में अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें जो कोरोना वायरस मिला है उसका 99.6 प्रतिशत इंसान के वायरस से मिलता-जुलता पाया गया है। 0.4 प्रतिश इंसानी वायरस से अलग है। जो की ज्यादा अतंर नहीं है।

क्या है हर्ड इम्युनिटी, जो कर सकती है कोरोना वायरस के डर का खात्मा!

जानवरों के शरीर में वायरस में म्यूटेशन 
यह बताता है कि वायरस में म्यूटेशन हुई है। ऐसे में यह एक संभावित कारण है कि ये वायरस इंसान से जानवरों में ट्रांसफर हो सकता है, लेकिन यह संख्या कम है। वहीं सीडीसी ने रिपोर्ट में साफ कहा है कि हमने अभी एक बाघिन का टेस्ट किया है अभी उसके साथ रहने वाले और परिवार का कोई टेस्ट नहीं हुआ है। उसे और जानवरों जैसे चीता, हाथी, शेर आदि में फैलने की संभावना बहुत कम है। उस वायरस से एक ही चीज में फैलने की संभावना हो सकती है तो फैमिली एक ही फैमेली में सबको नहीं हो सकता। 

एक बाघिन को हुआ है तो उसकी स्पीशीज में फैल सकता है जैसे कि हांगकांग में भी दो कुत्तों में कोरोना वायरस पाया गया।एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ने बताया एक पॉमेरियन कुत्ते की कोरोना को लेकर कई बार जांच की गई। जांच में कम लेवल का कोरोना संक्रमण पाया गया है। वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन ऑफ एनिमल हेल्थ ने स्वीकार किया है कि ये मानव से जानवर में वायरस स्थानांतरण का मामला हो सकता है।

कोरोना की वजह से दुनियाभर में बढ़े मानसिक मरीज, पढ़ें स्पेशल रिपोर्ट

इन देशों में भी अनेक जानवरों में मिला कोरोना
ऐसे में एक ब्राजील में चूहे के अंदर भी कोरोना पाया गया है, लेकिन उसकी भी अभी पूरी तरह से पुष्टि नहीं हो पाई है। बता दे कि अमेरिका के न्यूयॉर्क के ब्रोकर्स चिड़ियाघर में 4 वर्षीय नादिया नामक बाघिन कोरोना संक्रमित पाई गई है। पहले वह खाना नहीं खा रही थी और उसे हल्का जुकाम था उसके बाद उसका कोरोना का टेस्ट किया गया। चिड़ियाघर में बाघ की बहन अंजू को दो बाघों और तीन अफ्रीकन शेरों में भी इस तरह के लक्षण देखे गए हैं। उनकी अभी जांच नहीं हुई है। उनकी निगरानी की जा रही है और चिड़ियाघर ने कहा है कि यहां के कर्मचारी को हुआ था जिससे जानवरों में फैलने की संभावना हो सकती है।

डॉक्टर सचान का कहना है कि अभी तक ऐसा कोई प्रमाणित केस नहीं मिला है कि जानवरों से इंसान में कोविड-19 का ट्रांसफर हुआ हो। ऐसे में बहुत ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है। इंसान से जानवरों में कोरोनावायरस ट्रांसफर हो रहा है, तो उस स्थिति में भी अगर एक कुत्ता को हुआ है तो एक कुत्ते में ही चलेगा किसी और प्रजाति में नहीं। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.