Saturday, Apr 17, 2021
-->
Corona Vaccination in Delhi started from 81 centers CM kejriwal KMBSNT

Corona Vaccination in Delhi: 81 केंद्रों से होगी शुरुआत, जानें कैसे और किस-किस दिन लगेगी वैक्सीन

  • Updated on 1/14/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) की शुरुआत होने जा रही है। दिल्ली में वैक्सीनेशन के लिए केजरीवाल सरकार ने क्या व्यवस्था की है इस विषय में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगा और शुरुआत में 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी।

सीएम ने कहा कि कुछ दिन बाद सेंटरों की संख्या बढ़ाकर 175 की जाएगी और बाद में 1000 सेंटरों पर वैक्सीनेशन का इंतजाम किया जाएगा। दिल्ली को केंद्र सरकार से 2 लाख 74 हजार वैक्सीन डोज मिली है और पहले फेज में करीब 24 हजरा हेल्थकेयर वर्कर्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। सोमवार, मंगलवार, वीरवार और शनिवार को दिल्ली में वैक्सीन लगाई जाएगी। हर जगह पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, हफ्ते में 4 दिन वैक्सीन लगाई जाएगी।

दिल्ली में पेट्रोल 84.45 रुपये प्रति लीटर के उच्च स्तर पर, जानें अन्य शहरों में कीमत

फ्री वैक्सीन का ऐलान
बता दें कि इससे पहले सीएम केजरीवाल ने दिल्ली को फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि 'मैंने केंद्र सरकार से अपील की थी कि पूरे देश में सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन दी जाए। हम देखते हैं कि वो इस पर क्या फैसला लेते हैं। अगर केंद्र सरकार मुफ्त में नहीं करती है तो जरूरत पड़ने पर हम लोग दिल्ली के लिए ये वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध करवाएंगे।

वैक्सन के बारे में गलत जानकारी न फैलाने की अपील
मुख्यमंत्री ने कहा, 'मुझे खुशी है कि 16 तारीख से दिल्ली में वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स को लगेगा। मैं अपील करता हूं कि कोरोना वैक्सीन के बारे में गलत और भ्रामक जानकारी न फैलाएं। केंद्र सरकार और वैज्ञानिकों ने सभी प्रोटोकॉल फॉलो कर ये दवाई लाई है इसलिए इस पर कोई शंका नहीं होनी चाहिए।'

दिल्ली में 3 हजार के करीब लोगों का चल रहा इलाज
बता दें कि दिल्ली में अब कोरोना काफी हद तक कंट्रोल में है। यहां पर संक्रमण दर कम हुई है, साथ ही रिकवरी रेट भी बढ़ा है।यहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6,31,249 हो गई है। कोरोना के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 2,991 है। वहीं 6,17,540 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 10,718 लोगों की जान जा चुकी है।

PM मोदी से मिले हरियाणा के डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला, किसान आंदोलन पर हुई चर्चा

क्या है देश का हाल
भारत (India) में कोरोना से  लोग संक्रमित हो 1,05,12,831 चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,51,765 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,01,46,254 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 2,10,459 है।

ये भी पढ़ें:-

comments

.
.
.
.
.