Friday, Feb 26, 2021
-->
corona vaccination in india sosnnt

आज से शुरु हुआ टीकाकरण अभियान, जानें कौन से राज्य में कैसी है तैयारी

  • Updated on 1/16/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज 16 जनवरी से महामारी कोरोना वायरस (coronavirus) के खिलाफ टीकाकरण अभियान (coronavirus vaccination) की शुरुआत हो चुकि है जो पूरे देश में चलेगा। पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। उसके बाद दूसरे चरण में 50 साल से अधिक के लोगों और पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे लोगों को टीका लगाया जाएगा। बता दें कि देश के सभी राज्यों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जहां एक सेंटर पर एक दिन में 100 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से देश के अलग-अलग राज्यों में टीकाकरण की तैयारियां की गई हैं। 

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद बरतनी होंगी ये सावधानियां नहीं तो हो जाएगा ये हाल

बिहार

Covid vaccination to kick start at 300 centres in Bihar from Jan 16 -  Coronavirus Outbreak News

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि बिहार पहले चरण की सारी तैयारियां हो चुकि हैं और सभी जिलों में सभी 38 जिलों में टीके की शीशियां भी पहुंच गई हैं। बता दें कि राज्य में 50 केंद्र बनाए गए हैं जहां जरूरतमंदों को वैक्सीन दी जाएगी। 

राजस्थान

Corona Vaccine launches at 167 centers in Rajasthan Dr Arvind Shukla first  dose | Rajasthan में 167 सेंटर पर Corona Vaccine की शुरुआत, Dr. Arvind  Shukla को लगी पहली डोज | Hindi News, राजस्‍थान

सूत्रों के मुताबिक, राज्य के सभी जिला मुख्यालयों को टीका भेद दिया गया है और पूरे राज्य में 167 जगहों पर टीकाकरण के सेंटर बनाए गए हैं। ऐसे में अब वहां के लोग आसासी से टीका लगवा सकते हैं। 

मध्य प्रदेश 

MP CM Shivraj Singh Chouhan Says He Tests Negative for Coronavirus

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि यहां कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही टीके पूरी तरह से सुरक्षित हैं। वहीं आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में सुबह 9 बजे से टीकाकरण की प्रतिक्रिया शुरु कर दी गई है। वहीं पहला टीका किसी सफाई कर्मचारी को लगाया गया है और ऐसे राज्य के प्रत्येक शहर में किया गया है।

वैक्सीनेशन की शुरुआत के बाद लोगों में उत्साह, कोरोना वायरस का जलाया पुतला

तमिलनाडु  

One step closer: Dry run for Covid vaccine in Tamil Nadu on January 8 |  Chennai News - Times of India

इस राज्य के नियम औरों से थोड़े अलग हैं। सूत्रों के मुताबिक, इस अभियान की शुरुआत मदुरै शहर से की गई है। वहीं टीकाकरण के पहल चरण में सभी सरकारी और निजी क्षेत्र के सभी कर्मचारियों और सैन्यकर्मी कोरोना योद्धाओं को वैक्सीन दी जाएगी।

ओडिशा

Odisha government announces free COVID-19 vaccine for healthcare workers

राज्य के 160 केद्रों पर लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं इसके पहले चरण में एक लाख 92 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, पहले चरण के टीकाकरण के लिए ओडिशा को चार लाख आठ हजार कोविशील्ड और 20 हजार कोवैक्सीन की खुराक प्राप्त हो चुकी हैं।

 जानिए कौन हैं मनीष कुमार जो बने कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले पहले भारतीय

पश्चिम बंगाल 

Corona vaccine Pfizer will provide 50 million doses and 20 million doses  this year - कोरोना वैक्सीन: फाइजर इस वर्ष 50 मिलियन और मॉडर्ना उपलब्ध  कराएगा 20 मिलियन खुराक

सबसे ज्यादा टीका केंद पश्चिम बंगाल में हैं जहां हर सेंटर पर 100 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। बता दें कि सभी जिलों को मिलाकर 207 टीकाकरण केंद्र हैं जहां 20 हजार 700 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। वहीं कोलकता की बात करें तो यहां 18 बनाए गए हैं।

त्रिपुरा

Coronavirus updates: ICMR chief Balram Bhargava tests positive for Covid-19

यहां भी टीकाकरण अभयान शुरु हो चुका है और राज्य के अलग-अलग जगहों पर 15 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं त्रिपुरा के निदेशक डॉ. सिद्धार्थ जायसवाल ने बताया कि पहले चरण में 45 हजार 420 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी और दूसरे चरण में पुलिस कर्मियों, सैन्यकर्मियों, नगरपालिका कर्मचारियों सहित फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं को टीकाकरण दिया जाएगा। 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

वैक्सीनेशन की शुरुआत के बाद लोगों में उत्साह, कोरोना वायरस का जलाया पुतला 

जानें आज कोरोना वैक्सीनेशन के पहले दिन दिल्ली में कितने लोगों लगेगा टीका 

वैक्सीनेशन की शुरुआत के बाद लोगों में उत्साह, कोरोना वायरस का जलाया पुतला 

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद बरतनी होंगी ये सावधानियां नहीं तो हो जाएगा ये हाल 

जानिए कौन हैं मनीष कुमार जो बने कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले पहले भारतीय 

वैक्सीन लगवाने वाले पहले सांसद बने डॉ. महेश शर्मा, फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर के रूप में लगा टीका​​​​​​​ 

AIIMS से हुई कोरोना टीकाकरण की शुरुआत, डायरेक्टर गुलेरिया ने भी लगवाया टीका 

Coronavirus Live: वैक्सीनेशन की शुरुआत पर डॉ हर्षवर्धन बोले- संजीवनी का काम करेगी वैक्सीन​​​​​​​ 

आज से टीकाकरण शुरू, CM योगी ने कहा- नंबर आने पर लगवाऊंगा कोरोना का टीका​​​​​​​

 

comments

.
.
.
.
.