Wednesday, Oct 20, 2021
-->
corona vaccine 8 times less effective against delta variant kmbsnt

अध्ययन में दावाः डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ कोरोना वैक्सीन 8 गुना कम प्रभावी

  • Updated on 7/6/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि कोरोना का डेल्टा वैरीएंट वैक्सीन एलिसिटेड एंटीबॉडी के प्रति 8 गुना कम संवेदनशीलता दिखाता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि वुहान वैरीअंट की तुलना में कोविड-19 वैक्सीन के डेल्टा वैरीएंट के मुकाबले 8 गुना कम प्रभावी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस के b.1. 617.2 या डेल्टा संस्करण को पहले ही चिंता का रूप घोषित किया जा चुका है। अध्ययन में दावा किया गया है कि भारत में डेल्टा वैरीएंट का प्रभुत्व पहले से संक्रमित व्यक्तियों में एंटीबॉडी को निष्क्रिय करने और वायरस की सक्रियता में वृद्धि के संयोजन से प्रेरित है।

केंद्र ने कोर्ट को बताया- नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों का पालन करने में नाकाम रहा है Twitter 

सर गंगाराम अस्पताल में किए गए अध्ययन का दावा
दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में किए गए अध्ययन में यह भी दावा किया गया है कि कोरोना रोगियों में पाए जाने वाले एंटीबॉडी को बेअसर करने के लिए डेल्टा वैरीएंट कम संवेदनशील है। रिसर्च स्क्वायर द्वारा आयोजित अध्ययन में कहा गया है कि पुनः संक्रमण और बढ़ी हुई ट्रांसमिशन ने कोविड-19 के डेल्टा वैरीएंट के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रिहाई के लिए छटपटाते स्टेन स्वामी की मौत पर विपक्ष ने मोदी सरकार को घेरा

डॉक्टर चंद वट्ठल के अनुसार निकला निष्कर्ष
इंस्टीट्यूट ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी एंड इम्यूनोलॉजी के अध्यक्ष डॉक्टर चंद वट्ठल के अनुसार निष्कर्ष निकला कि टीकाकरण वाले स्वास्थ्य कर्मियों में ट्रांसमिशन क्लस्टर भी डेल्टा वैरीएंट से जुड़े पाए गए। भारत में 3 केंद्रों में 100 से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों में वैक्सीन की सफलता के विश्लेषण में डेल्टा संस्करण न केवल गैर डेल्टा संक्रमण की तुलना में उच्च श्वसन वायरल लोड के साथ वैक्सीन ब्रेकथ्रू संक्रमण पर हावी है, बल्कि b.1.1.7 या b.1.617.1 इनके बीच अधिक संचरण भी उत्पन्न करता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.