Thursday, Jan 27, 2022
-->
corona vaccine distribution dry run today kmbsnt

Corona Vaccine Distribution Dry run: आज देश के 736 जिलों चलेगा महाभियान, राज्यों को निर्देश जारी

  • Updated on 1/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में अब जल्द ही कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) शुरू होने वाला है। इसके लिए सरकार युद्ध स्तर पर तैयारी कर रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने कोविड-19 टीकाकरण को लेकर आज यानी 8 जनवरी को होने वाले दूसरे राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास के लिए गुरुवार को राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशान निर्देश दिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों  के स्वास्थ्य मंत्रियों, प्रधान सचिवों और अतिरिक्त मुख्य सचिवों से इसकी गहरी निगरानी करने और व्यक्तिगत ध्यान देने के लिए कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पूर्वाभ्यास 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 736 जिलों में आयोजित किए जाएंगे।

जम्मू कश्मीर के लिये 28,400 करोड़ रुपये के पैकेज मील के पत्थर साबित होंगेः गृह मंत्री 

राज्यों को केंद्र ने दिए दिशा निर्देश
डॉ हर्षवर्धन ने पूर्वाभ्यास की तैयारियों की समीक्षा के लिए वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से स्वास्थ्य मंत्री और प्रमुख सचिवों और अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ बातचीत की। कोविड-19 टीकाकरण के पूर्व अभ्यास का उद्देश्य वास्तविक टीकाकरण कार्यक्रम का अभ्यास करना है।

हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य मंत्रियों से अनुरोध किया कि वह 8 जनवरी के राष्ट्रीय पूर्वाभ्यास की व्यक्तिगत तौर पर निगरानी करें और विशेष ध्यान दें और कोविड-19 की सुरक्षा के बारे में अफवाहों और भ्रम अभियानों के प्रति सतर्क रहें। उन्होंने टीके के दुष्प्रभाव के बारे में सोशल मीडिया पर अफवाह को खारिज करते हुए लोगों को सतर्क रहने की अपील की।

डॉ हर्षवर्धन जाएंगे तमिलनाडु
आज यानी शुक्रवार को डॉ हर्षवर्धन स्वयं तमिलनाडु का दौरा करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान डॉ हर्षवर्धन व्यक्तिगत रूप से तैयारियों की समीक्षा करेंगे और निर्धारित स्थल पर टीकाकरण के संचालन का निरीक्षण करेंगे। चेन्नई के सरकारी जनरल अस्पताल के टीकाकरण सत्र स्थल का दौरा करेंगे और उसके बाद वो ओमादुरार अस्पताल का दौरा करेंगे।  उसके बाद पेरियामेडु जनरल मेडिकल स्टोर (जेएमएसडी) के संक्षिप्त दौरे के बाद चेन्नई के अपोलो अस्पताल के निजी टीकाकरण केंद्र का दौरा करेंगे। पेरियामेडु में जेएमएसडी राष्ट्रीय टीका भंडारण केंद्रों में से एक है। 

TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने कोर्ट से अवमानना मामले में कार्यवाही रोकने का किया अनुरोध

देश में कोरोना की स्थिति
भारत (India) में कोरोना से  लोग संक्रमित हो 1,04,14,044 चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,50,606 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,00,36,722 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 2,22,416  है।

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.