Friday, Apr 23, 2021
-->
Corona Vaccine Dr Trehan told Kovishield the most accurate vaccine prshnt

Corona Vaccine: कोविशील्ड को डॉ. त्रेहान ने बताया सबसे सही वैक्सीन, बताईं वजहें

  • Updated on 1/2/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया भर में कहर ढ़ाह रहे कोरोना वायरस की रफ्तार अब भारत में धीरे-धीरे कम होने लगा है। अमेरिका समेत कई देशों में कोरोना वैक्सीन का टिकाकरण (Corona Vaccination) शुरू हो चुका है। वहीं अब भारत में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की आज अहम बैठक हुई। इसमें ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल देने पर विचार किया गया और कोविशील्ड वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई।

हालांकि सूत्रों के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड को पैनल से मंजूरी के लिए सिफारिश मिल गई है, लेकिन अभी इस पर अंतिम फैसला डीसीजीआई द्वारा लिया जाना है। वहीं आज कोरोना वैक्सीनेशनके लिए केंद्र सरकार के आदेश पर ड्राइ-रन किया जा रहा है। इसके तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने खुद दिल्ली के गुरु तेग बहादुर अस्पताल में ड्राई रन का जायजा लिया। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कोरोना वैक्सीन पूरे देश में सबको फ्री दी जाएगी।

चीन को जवाब देने को तैयार भारत, एक्सपर्ट्स ने कहा- लद्दाख में कुछ करने से पहले 100 बार सोचेगा चीन

स्टोरेज 2 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड पर किया जा सकता है स्टोर
वहीं देश की पहली कोरोना वैक्सीन को लेकर मेदांता अस्पताल के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर नरेश त्रेहान ने कहा कि आज देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है, सीरम इंस्टीट्यूट जो वैक्सीन बना रहा है उसकी स्टोरेज 2 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड है, जिससे उसे फ्रिज में रख जा सकता हैं और उसकी कीमत भी कम है। साथ ही उसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी भी इतनी है कि हमें पर्याप्त डोज उपलब्ध हो जाएंगी। 

J&K: आतंकवादियों ने पुलवामा में सुरक्षा बलों पर फेंका ग्रेनेड, 7 नागरिक घायल

भारत में चाहिए 100 करोड़ से भी ज्यादा डोज
बता दें कि भारत में 100 करोड़ से भी ज्यादा डोज चाहिए होंगे नरेश त्रेहान ने कहा, इसलिए ये वैक्सीन हमारे लिए सबसे उपयुक्त थी और आज इसका अप्रूवल मिलने का मतलब ये है कि अब दो-चार दिनों के भीतर इसकी आगे की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

मेदांता के सीएमडी डॉक्टर नरेश त्रेहान ने आगे कहा कि बुजुर्गों या गंभीर बीमारी वाले मरीजों को जल्द दी जा सकती है। ऐसे कई ग्रुप्स हैं जिनका बारी-बारी से नंबर आता जाएगा। आने वाले 3 से 6 महीनों में हमें बहुत बड़ी राहत मिल सकती है।

'हिन्दू देशद्रोही नहीं हो सकते' वाले बयान पर भड़के ओवैसी, पूछा- गोडसे के बारे में क्या कहेंगे?

पहली बार चल रही ऐसी ड्राइव
वैक्सीनेशन ड्राइव पर बोलते हुए डॉक्टर त्रेहान ने कहा कि हिंदुस्तान के लिए ऐसा पहली बार नहीं है कि पहली बार ऐसी ड्राइव चल रही हो, हमने कई बार कई वायरस को मात दी है। भारत में इसके लिए कई दिनों से तैयारी चल रही है जिसके लिए कई हफ्तों से प्लानिंग हो रही है।

वैक्सीन के डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम से जुड़े एक सवाल के जवाब में डॉक्टर त्रेहान ने कहा कि फिलहाल तो डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम में सरकार का बहुत बड़ा योगदान होगा। शुरुआत में तो सरकार ही तय करेगी कि कहां वैक्सीन स्टोर होगी, कहां सप्लाई होगी। 

BCCI अध्यक्ष सौरभ गांगुली की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती

फैल रही है अफवाहें
बता दें कि वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने पत्रकारों से कहा, 'देश के लोगों को मेरी अपील है कि वो किसी भी अफवाह में न जाएं। भारत की सरकार देश के लोगों को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखना चाहती है, वैक्सीन का विकास उसी प्रक्रिया का हिस्सा है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है। पोलियो प्रतिरक्षण के दौरान विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैली हुई थीं, लेकिन लोगों ने टीका लगवा लिया और भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है।

किसानों का सरकार को अल्टीमेटमः अगली बातचीत में हल नहीं तो एक्सप्रेस-वे पर होगा ट्रैक्टर मार्च

दिल्ली में 3 जगहों पर होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन
बता दें कि आज होने वाले ड्राई रन के लिए दिल्ली के तीन अस्पतालों को चुना गया है जिसमें दिलशाद गार्डन स्थित जीटीबी अस्पताल, दरियागंज स्थित अर्बन प्रायमरी हेल्थ सेंटर और द्वारका के निजी अस्पताल वेंकटेश्वर हॉस्पिटल को चुना गया है। दिल्ली में कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम में पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट और मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन की डायरेक्टर प्रोफेसर डॉक्टर सुनीता गर्ग ने बताया कि तीनों जिले में 3 केंद्र चुने गए हैं।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.