Saturday, May 08, 2021
-->
corona-vaccine-given-to-15-people-in-aiims-delhi-kmbsnt

AIIMS में 15 लोगों को दी गई कोरोना वैक्सीन का एक सप्ताह पूरा, नहीं दिखा कोई साइड इफेक्ट

  • Updated on 8/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में स्वदेशी वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के दौरान किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं आया है। एम्स प्रशासन के अनुसार अब तक 15 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है, जिसमें किसी भी व्यक्ति में साइड इफेक्ट नहीं मिला है। मरीजों को 1 सप्ताह तक अस्पताल की निगरानी में रखा गया था। 24 जुलाई को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया था।

एम्स में ये सबसे बड़ा मानवीय परीक्षण हो रहा है। देश में जल्द वैक्सीन आने की संभावना बढ़ गई है।12 संस्थानों में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को लेकर मानव परीक्षण का काम चल रहा है। उसमें दिल्ली और पटना के एम्स और हरियाणा के रोहतक का पीजीआई भी शामिल है। दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में यह परीक्षण कुल 375 लोगों पर होना है।

दिल्ली में नहीं खुलेंगे होटल और वीकली मार्केट, LG ने पलटा केजरीवाल सरकार का फैसला

अब तक 15 लोगों को दिया जा चुका है वैक्सीन
इनमें 100 वालंटियर पर टेस्ट किया जाएगा और अब 15 लोगों को यह वैक्सीन दी जा चुकी है। जिसमें देखा गया है कि किसी भी व्यक्ति में साइड इफेक्ट नहीं मिला है। दिल्ली के एम्स अस्पताल में सबसे ज्यादा बढ़ा सैंपल लिया गया है। ऐसे में 20 लोगों की हर रोज स्क्रीनिंग और जांच की जाती है। जिसके बाद अब तक 15 लोगों को वैक्सीन दिया जा चुका है।

1 सप्ताह की निगरानी के बाद किसी भी तरह की कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है। वैक्सीन के ट्रायल के लिए दो चरण हो रहे हैं, जिसमें पहले फेस में 18 साल से लेकर 55 साल तक की उम्र के लोगों पर वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा। जबकि फेस-2 में 12 साल से लेकर 65 साल तक के लोगों का ट्रायल किया जाएगा। 

दिल्ली: एक दिन में 1000 से अधिक नए कोरोना केस, 27 लोगों की मौत

दिल्ली में 1.20 लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में अब धीमी गति से इजाफा हो रहा है। यहां शुक्रवार को 24 घंटों में कोरोना के 1195 नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 27 मरीजों की जान गई है। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमण के कुल मामले 1 लाख 35 हजार 598 हो गए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 10,705 है। वहीं 1,20,930 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 3,963 लोगों की जान जा चुकी है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.