Sunday, Mar 07, 2021
-->
corona-vaccine-russia-said-two-coronavirus-vaccinesin-september-and-october-prsgnt

रूस लाएगा दो और कोरोना वैक्सीन, सितंबर और अक्तूबर हो जाएगा प्रोडक्शन शुरू

  • Updated on 7/30/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। रूस जल्द से जल्द कोरोना वायरस वैक्सीन बना लेना चाहता है और इस दिशा में रूस ने सबसे तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। रूस मीडिया की तरफ से खबर आई थी कि रूस 10 अगस्त से पहले ही कोरोना वैक्सीन ला सकता है।

इसे साथ ही बुधवार को रूस ने कहा कि वो सितंबर और अक्तूबर में दो और कोरोना वैक्सीन के बनाने पर काम शुरू करने की योजना बना रहा है। दरअसल, रूस चाहता है कि वह पश्चिमी देशों से पहले वैक्सीन बना लें और वो इसके लिए फार्मूला विकसित पर काफी रिसर्च कर रहा है।

Good News: रूस ने किया 10 अगस्त से पहले दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन लाने का दावा

बताया जा रहा है कि शुरू की जाने वाली दो अन्य वैक्सीन रूस, मास्को और साइबेरिया के द्वारा संयुक्त रूप से विकसित करेगा और इसके लिए राष्ट्रपति पुतिन की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में उप प्रधानमंत्री तात्याना गोलिकोवा ने समझौता किया है।

अनुमान है कि इन दो में से एक वैक्सीन का उत्पादन सितंबर में शुरू हो सकता है और इसे मास्को स्थित गामालेया संस्थान और रक्षा मंत्रालय द्वारा टेस्ट किया जाएगा। जबकि दूसरी वैक्सीन का उत्पादन अक्तूबर में साइबेरिया स्थित वेकेटर स्टेट प्रयोगशाला में होगा।

कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल की तैयारी हो गई पूरी, इन 5 जगहों पर होंगे ट्रायल

बताते चले कि दुनिया में रूस कोरोना संक्रमितों के मामले में पूरी दुनिया में चौथे स्थान पर है, लेकिन रूस वैक्सीन बनाने में पहला देश बनने की उम्मीद कर रहा है। हालांकि रूस की इस कोशिश और उम्मीद पर पश्चिमी देशों के वैज्ञानिकों का कहना है कि रूस वैक्सीन लाने में  जल्दबाजी कर रहा है और इसमें कई खामियां भी हो सकती हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.