Tuesday, May 17, 2022
-->
corona vaccine serum institute ordered to stop recruitment of candidates for testing prshnt

कोरोना वैक्सीन: सीरम इंस्टीट्यूट को परीक्षण के लिए उम्मीदवारों की भर्ती रोकने का आदेश, नोटिस जारी

  • Updated on 9/12/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय औषधि महानियंत्रक (Controller General of Indian Medicine) ने भारतीय सीरम संस्थान (Indian Serum Institute) को अगले आदेश तक कोरोना वैक्सीन परीक्षण के लिए उम्मीदवारों की भर्ती रोकने का आदेश दिया है। डीसीजीआई का कहना है कि वे दवा कंपनी एस्ट्रोजेनेका द्वारा दूसरे देशों में ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन (Oxford Corona Vaccine) का परीक्षण रोके जाने के मद्देनजर इसके दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण के लिए नए उम्मीदवारों की भर्ती को अगले आदेश तक रोक दें।

चीन की महिला वीरोलॉजिस्ट ने किया खुलासा- मानव निर्मित है कोरोना वायरस, मेरे पास ठोस सबूत

वैक्सीन लगवा चुके लोगों की सुरक्षा बढ़ाने का आदेश
इसे लेकर महाननियंत्रक डॉ वी जी सोमानी ने एक आदेश में भारतीय सिरम संस्थान से यह कहा है कि परीक्षण के दौरान अभी तक वैक्सीन लगवा चुके लोगों की सुरक्षा निगरानी बढ़ाई जाए। साथ ही साथ योजना और रिपोर्ट पेश करें।

डीसीजीआई के आदेश के अनुसार सोमानी ने कंपनी से यह भी कहा है कि वह भविष्य में परीक्षण के लिए नई भर्तियां करने से पहले उनके कार्यालय से पूर्व अनुमति के लिए ब्रिटेन और भारत में डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड से मिली मंजूरी जमा कराएं। उसके बाद ही वे आगे का परीक्षण कर सकते हैं।

Petrol-Diesel Price: आज फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, दिल्ली में ये है कीमत

कारण बताओ नोटिस
वैक्सीन को लेकर बीसीसीआई ने एस्ट्रेजेनेका द्वारा दूसरे देशों में टीके का परीक्षण रोके जाने के बारे में जानकारी नहीं देने को लेकर 9 सितंबर को एस आई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। डीसीजीआई ने फार्मा कंपनी एस्ट्रोजेनेका द्वारा ऑक्सफोर्ड कोविड-19 टीके का अन्य देशों में नैदानिक परीक्षण बंद किए जाने और वैक्सीन के परीक्षा गंभीर प्रतिकूल प्रभावों की खबरों के बारे में सूचना नहीं देने को लेकर सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.