Saturday, Apr 04, 2020
corona virus china said corona virus affects elderly patients more

कोरोना वायरसः चीन ने कहा- कोरोना वायरस से बुजुर्ग मरीज होते है ज्यादा प्रभावित

  • Updated on 2/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Corona virus) बुजुर्गो के लिए विशेष तौर पर काफी घातक साबित हो रहा है। इसकी चपेट में आने वाले 80 साल से अधिक उम्र के मरीजों की मौत की आशंका ज्यादा है। चीन में इस भयानक संक्रमण के पांव पसारने के बाद से किये गये एक सबसे बड़े अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला गया जिसमें करीब 44,000 मामलों का ब्योरा है।     

कोरोना वायरस को लेकर भारत से आई एक और खुश खबरी

चीन ने एक अध्ययन में हुआ है खुलासा

यह अध्ययन चीनी जर्नल ऑफ एपिडेमिओलॉजी में प्रकाशित किया गया जिसमें खुलासा किया गया है कि 11 फरवरी तक 44,672 सत्यापित मामलों में से 1023 मरीजों की मौत हो गयी। यह 2.3 फीसदी मृत्युदर को दर्शाता है। चीन के अधिकारियों ने आज कहा कि कोरोना वायरस से अब तक 1800 से अधिक लोगों की जान ले चुका ह और 72,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।   

कोरोना वायरस का कहर जारी, मौत का आंकड़ा पहुंचा 1,800 पार

बुजुर्गों होते है ज्यादा प्रभावित

‘चाइनीज सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन’ के चिकित्सकों के अनुसार ज्यादातर मरीज (77.8 फीसद) 30-69 साल के उम्र के हैं, पुरूष 51.4 प्रतिशत, किसान या श्रमिक 22 प्रतिशत हैं। अध्ययन में कहा गया है कि अन्य सभी उम्र वर्गों की तुलना में 80 साल या उससे अधिक उम्र के मरीजों की मौत की आशंका अधिक है और उनमें मृत्युदर 15 फीसद है। अध्ययन के अनुसार इस संक्रमण के पुरूष मरीजों में मृत्युदर 2.8 फीसद और महिलाओं में 1.7 फीसद है। पेशे के लिहाज से जो लोग सेवानिवृत हैं उनमें मृत्युदर सबसे अधिक पांच फीसद है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.