Tuesday, Jun 22, 2021
-->
corona-virus-confused-over-use-of-sanitizer-read-here-carefully-prsgnt

सावधान! सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल आपकी स्किन को बना सकता है बीमार

  • Updated on 5/8/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग सैनिटाइजर का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं। लेकिन लोग ये नहीं जानते कि ज्यादा सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना उनके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

जानकारों की माने तो साबुन से हाथ धोना कहीं ज्यादा सेफ है लेकिन जब आप बाहर हैं और पानी की कमी है तब सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना सही है। इससे ज्यादा, घरों में रोजाना सैनिटाइजर का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

कैंसर, बीपी और डिप्रेशन की दवाओं से होगा कोरोना मरीजों का इलाज, वैक्सीन से पहले ये जरूरी- शोध

एक्सपर्ट की राय
इस बारे में स्किन एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि बाजार में मौजूद 70% हैंड सैनिटाइजर अच्छी गुणवत्ता के नहीं हैं, इसलिए इसका ज्यादा इस्तेमाल स्किन के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। वहीँ भारत में दूसरे देशों के मुकाबले सैनिटाइजर में स्प्रीट का अधिक इस्तेमाल किया जाता है जो स्किन एलर्जी का कारण बन सकता है।

कोरोना पर चीन ने वीडियो जारी कर उड़ाया अमेरिका का मजाक, वीडियो वायरल

माइक्रोबायोम हो जाते हैं नष्ट  
हैंड सैनिटाइजर को ज्यादा इस्तेमाल करने से  हमारे हाथ के माइक्रोबायोम पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे शरीर के अच्छे बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। सैनिटाइजर में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री स्किन और शरीर को स्वस्थ रखने वाले अच्छे बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं।

ऑनलाइन बेचा जा रहा है कोरोना मरीजों के लिए ये स्पेशल खून, कीमत है 10 लाख

सिर्फ बाहर के यूज के लिए
हाथों की गंदगी और धूल को ये हैंड सैनिटाइजर ठीक से दूर नहीं करते। इसके अलावा अगर हाथ अधिक गंदे हो तब भी यह काम नहीं करते, यह सिर्फ बाहर और बिना पानी के इस्तेमाल के लिए प्रयोग किया जाने वाला हैंड वाश है।

फ्रांस में हुए नए शोध के बाद देश में अचानक बंद हुई तंबाकू की बिक्री, पढ़ें रिपोर्ट

अधिक मात्रा ठीक नहीं
सैनिटाइजर से बार-बार हाथ धोने से स्किन ड्राई हो सकती है। हमारी स्किन की सबसे बाहरी परत तेल और वैक्स से बनी होती है और इस पर जब बार-बार अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का यूज होता है तो वो बेहद कमजोर और सूख जाती है।

यह स्किन की उपरी परत रक्षा कवच की तरह होती है जो स्किन में प्राकृतिक नमी बनाए रखती है लेकिन सैनिटाइजर में विषैले तत्व स्किन को बहुत ज्यादा ड्राई कर देते हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.