Sunday, Oct 17, 2021
-->
corona virus covid 19 bank atm pos machine cash   sobhnt

अगर ATM में नही है पैसा तो दुकानदारों से भी ले सकते है कैश, RBI का है नियम, जानें कैसे ?

  • Updated on 5/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना (Coron virus) के संक्रमण से लोग आज कल सार्वजनिक जगहों पर जाने से डर रहे हैं। लोग ऐसी स्थिति में लोग ATM जाने से बच रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए भारतीय रिर्जव बैंक ने एक पॉइंट ऑफ सेल यानि पीओएस (POS) मशीन रखने वाले दुकानदारों के जरिए उनकी परेशानी का हल निकालने के कोशिश की है। बैंक ने ऐसे लोगों के लिए गाइडलाइन जारी की है कि जिसमें उनकी तरफ से लोगों के बताया गया है कि वह पीओएस का फायदा कैसे उठा सकते है। 

NBFC को लोन स्थगन का लाभ देगी SBI, रिलायंस कैपिटल जैसी कंपनियों को मिलेगी राहत

ऐसे निकाले पैसा
आरबीआई ने बताया है कि आप किसी भी पीओएस के जरिए कैश निकाल सकते हैं। लेकिन कैश निकालने के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड का प्रयोग करना होगा। इसके अलावा लोग यूपीआई या फिर प्रधानमंत्री जन-धन खातों के साथ मिलने वाले ओवरडॉफ्ट फेसिलिटी के जरिए भी पैसा निकाल सकते हैं।
 छत्तीसगढ़ः आंध्रा के बाद अब रायगढ़ में गैस लीक से 7 मजदूर बीमार, अस्पताल में भर्ती

दुकानदार देगा रसीद
बता दें इस सुविधा के लिए 1 फीसद से ज्यादा चार्ज नहीं लग सकता। इसके तहत आपको यह जरुर ध्यान रखना होगा कि आप यह कैश टियर शहरों के हिसाब से ही निकाल सकते हैं जैसे 3 स 6 टियर के लिए 2000 तक की निकासी होगी। आपको सभी ट्रांजेक्शन से जुड़ी रसीद दुकानदार आपको देगा।  

कोरोना संक्रमण से बचा सकते हैं नेजल वाश और गर्म पानी के गरारे, पढ़ें क्या कहता है शोध

बैंक ने दी है इजाजत
यह सुविधा लेने से पहले आपको एक बात और जान लेनी चाहिए कि आपको यह सभी जगह नहीं मिलेगी बैंकों ने  यह सुविधा कुछ ही पीओएस धारक दुकानदारों को दी है। यह सभी के लिए नहीं। बैंक ने दुकानदार के सोच और समझ के आधार पर बताया है कि किन दुकानदारों के लिए यह सुविधा है। इसकी सुविधा देने वाला दुकानदार आपको लिखकर बताएगा कि उसके पास यह सुविधा है।

यहां कर सकते हैं शिकायत
वहीं यह भी ध्यान रखें की अगर आपको इस सुविधा को लेकर कोई शिकायत है तो पास कार्ड जारी करने वाली बैंक से इसकी शिकायत कर सकते हैं। और अगर आपको बैंक जवाब नहीं देता तो आप ओम्‍बड्समैन स्‍कीम में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कोरोना से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.