Tuesday, Aug 16, 2022
-->
corona virus covid 19 csr pm cares fund  sobhnt

सरकार ने बदले कंपनी नियम, अब पीएम केयर्स में दिया पैसा माना जाएगा CSR

  • Updated on 5/28/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार ने पीएम केर्यस फंड बनाया था ताकि लोग इसमें  पैसा दान करें और इसका इस्तेमाल आम लोगों के लिए किया जाए। इसमें दान करने वाली कुछ कंपनियो की शिकायत थी कि इसमें दिए गए पैसे को CSR में गिना जाए। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला  लिया है। प्रधानमंत्री राहत कोष की तरह पीएम केयर्स फंड में जमा किए पैसो को सीएसआर के तहत माना जाएगा।
प्रवासी मजदूरों की मदद में जुटे बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने मांगी माफी

कंपनीज एक्ट में किया बदलाव
बता दें सरकार ने इसके लिए कंपनीज एक्ट में बदलाव किया है। बता दें इसके जानकारी स्वयं मार्च महीने में देश की वित्तमंत्री  निर्मलासीतारमण ने अपने ट्विटर अकाउंट से दी थी। उस समय वित्तमंत्री ने कहा था कि पीएम केयर्स फंड मे दी जाने वाली राशि को सीएसआर फंड माना जाएगा। बता दें उस समय केंद्र के साथ सभी राज्य भी मुख्यमंत्री राहत कोष को सीएसआर फंड के अंतगर्त लाने की कोशिश कर रहे थे। 

बेंगलुरु में वीर सावरकर के नाम पर फ्लाईओवर की घोषणा पर कांग्रेस ने जताई आपत्ति   

CSR क्या है
CSR का मतलब है कॉपोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटी यानि एक ऐसा फंड जो देश में काम करने वाली कंपनियां समाज देश को आगे बढ़ाने के लिए देती है। यह देना अनिवार्य है बस इसके लिए कंपनी की कमाई को एक पैमाना बनाया गया है। जैसे यह जिन कंपनियों की नेटवर्थ 500, 1000 करोड़ या 5,000 करोड़ से ज्यादा है उनके लिए यह अनिवार्य है। इसके लिए 2014 में कानून लाया गया था। 
केजरीवाल #DilliKeHeroes की कहानियां सोशल मीडिया पर करेंगे शेयर, पहली स्टोरी...

27 मार्च को शुरु किया गया था फंड
बता दें हाल में सरकार पर पीएम केयर्स फंड को लेकर विपक्ष काफी हमलावर रहा था। विपक्ष ने लगातार पीएम केयर्स फंड की पार्रदशिता को लेकर सवाल उठाया था। बता दें पीएम मोदी ने इस फंड की शुरुआत 27 मार्च को की थी ताकि इसकी मदद से कोरोना से लड़ाई की जा सके।    

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.