Wednesday, Apr 14, 2021
-->
corona-virus-delhi-immunity-medicine-demand-increase-prsgnt

दिल्ली में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की डिमांड बढ़ी, बिक्री में 7 गुना ज्यादा इजाफा

  • Updated on 6/19/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। हर कोई इससे बचने के लिए घरों में काढ़ा पी रहे हैं या अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए दवाओं का सहारा ले रहे हैं। इसी बीच दिल्ली में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की बिक्री में जोरदार उछाल देखा जा रहा है। 

हालांकि ये देखा जा रहा है कि लोगों में कोरोना को लेकर जागरूकता आई है और इस लिए कोरोना से बचने के लिए लोगों में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की मांग भी तेज हो गई है। 

Good News! कोरोना के मरीजों की जान बचाने में कारगर है डेक्सामेथासोन दवा, जानिए कैसे?

बढ़ी इन प्रोडक्ट की मांग
लोग इन दवाओं को खरीद कर स्टोर कर रहे हैं। इतना ही नहीं इस दवाओं की मेडिकल स्टोर्स में मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट जिनमें च्यवनप्राश, गिलोय टैबलेट, गिलोय रस, अश्वगंधा कैप्सूल के अलावा विटामिन सी की टैबलेट आदि की मांग बढ़ गई है।

वहीं, बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सभी उत्पादों की मांग में तेजी दर्ज की गई है। आमतौर पर लोग सिर्फ सर्दियों के मौसम में च्यवनप्राश का सेवन करते थे, लेकिन अब कोरोना की वजह से च्यवनप्राश की बिक्री तेजी से हो रही है। 

कम टेस्टिंग है घातक, एक्सपर्ट ने कहा- ग्लोबल कोरोना केंद्र बनने की ओर भारत

विटामिन-सी टेबलेट की मांग बढ़ी
इसके साथ ही शहद, च्यवनप्राश, हर्बल टी और गिलोय रस के साथ विटामिन सी और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले और एलोपैथी दवाएं लोग ज्यादा से ज्यादा खरीद रहे हैं और उनका स्टॉक भी कर रहे हैं। 

इन मांगों को देखते हुए दवाएं बनाने वाली कंपनियों ने कुछ अलग प्रयोग भी करने शुरू कर दिए हैं जैसे विटामिन सी के च्यूंगम आने लगी हैं। लोग इसे आसानी के तौर पर भी अधिक खरीद रहे हैं।

कोरोना से पुलिस की चिंता अब होगी दूर, वर्दी को संक्रमण मुक्त करेगी 'जर्मीक्लीन' ये है खासियत

आयुष मंत्रालय का बयान
दरअसल, इसके पिछले आयुष मंत्रालय का वो बयान काम कर रहा है जिसमें कहा गया था कि कोरोना वायरस से लड़ाई में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई प्रकार के आयुर्वेदिक उपाय सुझाए गए थे जिसमें घेरलू दवाओं, काढ़ा, औषधियों को लेने के बारे में कहा गया था।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.